रूस, यूक्रेन को संघर्ष समाप्त करने के लिए ‘दूसरा गाल आगे करना’ चाहिए : मस्क

कहा, दुष्चक्र से बाहर निकलने के लिए एक-दूसरे को माफ कर देना चाहिए

रूस, यूक्रेन को संघर्ष समाप्त करने के लिए ‘दूसरा गाल आगे करना’ चाहिए : मस्क

संयुक्त राष्ट्र : अरबपति उद्यमी एलन मस्क का मानना है कि यूक्रेन और रूस को पुराने ईसाई सिद्धांत ‘दूसरा गाल आगे करने’ के अनुसार काम करना चाहिए और दुष्चक्र से बाहर निकलने के लिए एक-दूसरे को माफ कर देना चाहिए।

श्री मस्क ने शुक्रवार को एक्स प्लेटफॉर्म पर एक ऑनलाइन बातचीत में कहा, बात यह है कि अगर आप इतिहास पर नजर डालें तो यूक्रेन और रूस में लोग दूसरे पक्ष से नफरत करने के लाखों कारण ढूंढ सकते हैं। तो यही कारण है कि आप जानते हैं, दूसरा गाल आगे करने का ईसाई सिद्धांत बहुत बुद्धिमान है क्योंकि यदि आप अंतत: अपने दुश्मन को माफ नहीं करते हैं, तो आप हमेशा के लिए प्रतिशोध के चक्र में फंस जाएंगे।

श्री मस्क ने कहा कुछ यथार्थवाद होना चाहिए और हम रूस को ‘शुद्ध शैतान’ और यूक्रेन को ‘शुद्ध देवदूत’ के रूप में लेबल नहीं कर सकते क्योंकि ‘युद्ध में कोई देवदूत नहीं होते हैं,।’ उद्यमी ने आगे कहा, ‘जैसा कि हम बात कर रहे हैं, यूक्रेनी युवा खाइयों में मर रहा है।’

‘दूसरा गाल आगे करना’ एक पुराना ईसाई वाक्यांश है जिसकी उत्पत्ति नए नियम में पर्वत उपदेश में हुई है। एक को दूसरे को प्रत्युत्तर से जवाब देना चाहिए। एलन मस्क ने शुक्रवार को अमेरिकी उद्यमी और 2024 रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के प्राइमरी चुनावों में उम्मीदवार विवेक रामास्वामी के साथ अपने नए नामित प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर ऑनलाइन चर्चा की। श्री मस्क ने यूक्रेनी संकट के बारे में रामास्वामी के साथ बातचीत में काफी समय बिताया। रामास्वामी ने अपनी राय व्यक्त की कि नाटो को यूक्रेन को स्वीकार नहीं करना चाहिए और पेंटागन के नेतृत्व को नए लोगों की आवश्यकता है।