जी20 के सदस्य देशों का पीएम मोदी ने जताया आभार

बोले-नई दिल्ली घोषणापत्र में इतिहास रचा गया

जी20 के सदस्य देशों का पीएम मोदी ने जताया आभार

नई दिल्ली : भारत जी20 की अध्यक्षता कर रहा है। जी 20 की 2 दिन चलने वाली बैठक के लिए सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष या फिर उसके प्रतिनिधि भारत दौरे पर आए हैं। आज पहला दिन है। सदस्य देशों के बीच सहमति के साथ जी20 ने ‘नयी दिल्ली लीडर्स समिट डिक्लेरेशन को अपनाया है। यूक्रेन संघर्ष पर बढ़ते तनाव और अलग-अलग विचारों के बीच भारत की जी20 अध्यक्षता में यह एक महत्वपूर्ण कामयाबी है। इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदस्य देशों का आभार जताया है। प्रधानमंत्री ने साफ तौर पर कहा कि नई दिल्ली घोषणापत्र में आज इतिहास रचा गया है। इसको लेकर प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट किया है।

अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री ने लिखा कि नई दिल्ली के नेताओं की घोषणा को अपनाने के साथ इतिहास रचा गया है। सर्वसम्मति और भावना से एकजुट होकर, हम बेहतर, अधिक समृद्ध और सामंजस्यपूर्ण भविष्य के लिए सहयोगात्मक रूप से काम करने की प्रतिज्ञा करते हैं। उनके समर्थन और सहयोग के लिए सभी साथी जी20 सदस्यों को मेरा आभार। इससे पहले मोदी ने शिखर सम्मेलन में नेताओं से कहा, ‘‘मित्रों, हमें अभी-अभी अच्छी खबर मिली है कि हमारी टीम की कड़ी मेहनत और आपके सहयोग के कारण, नयी दिल्ली जी20 लीडर्स समिट डिक्लेरेशन पर आम सहमति बन गई है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैं घोषणा करता हूं कि इस घोषणापत्र को स्वीकार कर लिया गया है।’’ 

भारत ने स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए शनिवार को नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन शुरू करने की घोषणा की। पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज और इटली के प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी की उपस्थिति में ‘ग्लोबल बायोफ्यूल्स एलायंस’ का शुभारंभ किया, और अन्य विश्व नेताओं को इस पहल में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। इसको लेकर भी प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया कि वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन का शुभारंभ स्थिरता और स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में हमारी खोज में एक महत्वपूर्ण क्षण है। मैं इस गठबंधन में शामिल होने वाले सदस्य देशों को धन्यवाद देता हूं।