यमन में अमेरिका-ब्रिटेन के हमलों के बीच सऊदी अरब ने की शांति बनाए रखने की

सऊदी अरब साम्राज्य लाल सागर के क्षेत्र में सैन्य अभियानों और यमन गणराज्य

यमन में अमेरिका-ब्रिटेन के हमलों के बीच सऊदी अरब ने की शांति बनाए रखने की

दोहा : सऊदी अरब ने यमन में अंसार अल्लाह आंदोलन (हाउती) के ठिकानों के खिलाफ अमेरिका और ब्रिटेन के हवाई हमलों के बीच लाल सागर क्षेत्र में संयम बरतने और तनाव बढ़ने से बचने का आह्वान किया है।

सऊदी विदेश मंत्रालय ने एक्स पर शुक्रवार को कहा, “सऊदी अरब साम्राज्य लाल सागर के क्षेत्र में सैन्य अभियानों और यमन गणराज्य में कई लक्ष्यों को निशाना बनाने वाले हवाई हमलों को गंभीर चिंता के साथ नजर रखे हुए है

तथा लाल सागर में सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने के महत्व की पुष्टि करता है। समुद्री क्षेत्र ( जहां नेविगेशन की स्वतंत्रता पूरी दुनिया के हित में एक अंतरराष्ट्रीय आवश्यकता है) और क्षेत्र में घटित हो रही घटनाओं के मद्देनजर संयम और तनाव से बचने का आह्वान करता है। ”

उल्लेखनीय है कि अमेरिका और ब्रिटेन ने शुक्रवार को लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर हमला करने की समूह की क्षमता में बाधा डालने के लिए सना और अल हुदायदाह सहित यमन के चार प्रांतों में हाउती के ठिकानों पर 23 हवाई हमले किए थे।इस बीच हाउती विद्रोहियों ने ब्रिटेन और अमेरिका को इस हमले के लिए बड़ी कीमत चुकाने की धमकी दी है।

अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि हाउती विद्रोहियों ने 19 नवंबर के बाद से लाल सागर में 27 बार वाणिज्यिक जहाजों पर हमला किया है।

हाउती ने गाजा पट्टी में संघर्ष समाप्त होने तक लाल सागर और अरब सागर में इजरायली कंपनियों से जुड़े या इजरायल के लिए आने वाले जहाजों के मार्ग को रोकने की अपनी योजना की घोषणा की है।