पुर्तगालियों ने मंदिरों को किया नष्ट, उनके निशान मिटा देने चाहिए : प्रमोद सावंत

भारतीय जनता पार्टी सरकार राज्य की नई यात्रा की योजना बना रही है

पुर्तगालियों ने मंदिरों को किया नष्ट, उनके निशान मिटा देने चाहिए : प्रमोद सावंत

गोवा : मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने चार शताब्दियों तक गोवा पर शासन करने वाले पुर्तगालियों को राज्य के मंदिरों को नुकसान पहुंचाने के लिए दोषी ठहराया है। सावंत ने राज्य में मंदिरों को नष्ट करने के लिए क्षेत्र में पूर्व औपनिवेशिक शासकों के संकेतों को मिटाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार राज्य की नई यात्रा की योजना बना रही है। 

उन्होंने 17 वीं शताब्दी में मराठा साम्राज्य की स्थापना करने वाले छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एक समारोह में कहा कि कम से कम 60 साल बाद, हमें पुर्तगालियों के संकेतों को मिटा देना चाहिए। आगे बढऩे का एक नया तरीका शुरू करने की जरूरत है। हम भारत की स्वतंत्रता का 75वां वर्ष मना रहे हैं। गोवा क्या करने जा रहा है? जब भारत 100 साल का जश्न मना रहा हो, हम अब उस बारे में सोच रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मराठा शासक ने सबसे पहले देश में स्वराज या स्वशासन का विचार रखा। सावंत ने दावा किया कि पुर्तगालियों ने गोवा में मंदिरों को नष्ट करना शुरू कर दिया और मराठों के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद यह प्रथा बंद हो गई। उन्होंने कहा कि पुर्तगाली अनिवार्य संधि मंदिरों को नष्ट नहीं करेंगे।