स्कूल के बच्चों के लिए लगी, ट्रैफिक अल्फाबेट्स की पाठशाला

पुलिस द्वारा ट्रैफिक अल्फाबेट्स कैलेंडरों को यातायात के नियमो के प्रचार-प्रसार हेतु शहर के स्कूलों में वितरित किये जा रहे है।

स्कूल के बच्चों के लिए लगी, ट्रैफिक अल्फाबेट्स की पाठशाला

इंदौर शहर : में  सुगम, सुरक्षित एवं सुखद यातायात हेतु पुलिस आयुक्त, नगरीय इंदौर श्री मकरंद देऊस्कर के निर्देशन तथा पुलिस उप महानिरीक्षक / पुलिस उपायुक्त यातायात प्रबंधन श्री मनीष कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में, आम नागरिकों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता लाने के लिए  ट्रैफिक अल्फाबेटस कैलेंडर तैयार किये गए है।

ट्रैफिक अल्फाबेटस में यातायात के विभिन्न पहलुओं को संग्रहित किया गया है। अब यातायात पुलिस द्वारा ट्रैफिक अल्फाबेट्स कैलेंडरों को यातायात के नियमो के प्रचार-प्रसार हेतु शहर के स्कूलों में वितरित किये जा रहे है।   

इसी अनुक्रम में आज शासकीय हाई स्कूल पिपलियाहाना में श्री मनीष कुमार अग्रवाल के निर्देशन में "ट्रैफिक की पाठशाला" लगाई गई। यातायात पुलिस की टीम ने बहुत ही रोचक तरीके से स्टूडेंट्स को ट्रैफिक अल्फाबेट्स सिखाए। 

स्टूडेंट्स को एन फ़ॉर नम्बर प्लेट्स व हाई सेक्युरीटी नम्बर प्लेट्स के बारे में बताया गया।सफेद नंबर प्लेट- प्राइवेट वाहनों में सफेद नंबर प्लेट का इस्तेमाल होता है।पीली नंबर प्लेट- व्यवसायिक वाहन चालकों को पीले रंग की नंबर प्लेट लगाने का अधिकार है।

हरे रंग की नंबर प्लेट- इलेक्ट्रिक वाहन मालिक हरे रंग की नम्बर प्लेट से गाड़ी चला सकते हैं, हरे रंग पर सफेद से नम्बर हो तो प्राइवेट इलेक्ट्रिक व्हीकल और यदि पिले से अक्षर लिखे हो तो कमर्शियल इलेक्ट्रिक व्हीकल है।

काली नंबर प्लेट- किराये के कार चालक आमतौर पर पीले अक्षरों वाली काली नंबर प्लेट वाले वाहन चलाते हैं। जैसे ज़ूम कारलाल रंग की नंबर प्लेट- लाल रंग की नंबर प्लेट पर सफेद अल्फा-न्यूमेरिक नंबर लिखे होते हैं। इसका इस्तेमाल, बिल्कुल नई कारों पर किया जाता है और इसे आमतौर पर वाहन निर्माता या डीलर जारी करते हैं। 

नीला नंबर प्लेट- विदेशी प्रतिनिधि या राजदूत सफेद अल्फा-अंकों वाला नीला नंबर प्लेट का उपयोग कर सकते हैं।ऊपर की ओर इशारा करने वाले तीर के साथ नंबर प्लेट- सैन्य अधिकारियों को ही ऐसे वाहन चलाने की अनुमति है। ऐसी गाड़ियों के नंबर प्लेट पर ऊपर की ओर इशारा करने वाला तीर होता है।

भारत के प्रतीक' के साथ लाल रंग की नंबर प्लेट- भारत के राष्ट्रपति या संबंधित राज्यों के राज्यपाल 'भारत के प्रतीक' के साथ लाल रंग के प्लेट का उपयोग करते हैं।

इसके अतिरिक्त स्टूडेंट को आरसी- रजिस्ट्रेशन प्लेट, डीएल- ड्राइविंग लाइसेंस, पीयूसी- पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट के बारे में भी विस्तार से बताते हुए विभिन्न सड़क सुरक्षा की बातें भी बताई।

, स्टूडेंट्स ने बड़ी ही उत्सुकता के साथ यातायात के नियमो को ना सिर्फ जाना बल्कि अपने पैरेंट्स को भी प्रेरित करने का वादा किया। पाठशाला के दौरान यातायात के आरक्षक सुमन्त सिंह कछावा से बच्चो ने प्रश्न भी किये जिनका बड़े ही रोचक तरीके से जानकारी देकर उनकी  जिज्ञासाओं को दूर किया।

इस दौरान शासकीय हाई स्कूल पिपलियाहाना इंदौर का स्टाफ श्रीमती सीमा सोमानी (एसपीसी नोडल), संध्या यादव नीता जावनजड, आरती तिवारी, उमा पाठक, हरेंद्र राज बिल्लौर, संदीप जैन, अलका पवार आदि उपस्थित रही।