संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में गाजा में लड़ाई पर प्रतिबंध के प्रस्ताव पर मतदान में देरी

राजनयिकों ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि सोमवार सुबह पेश किए गए

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में गाजा में लड़ाई पर प्रतिबंध के प्रस्ताव पर मतदान में देरी

अमेरिका : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में गाजा में लड़ाई रोकने का आह्वान करने वाले अरब देशों द्वारा प्रायोजित प्रस्ताव पर मंगलवार सुबह तक भी मतदान नहीं हुआ। सुरक्षा परिषद के सदस्य देशों ने अमेरिका द्वारा इस प्रस्ताव पर वीटो करने से बचने के लिए बातचीत तेज कर दी है।

परिषद ने सोमवार शाम पांच बजे कहा कि मतदान नहीं होगा और राजनयिकों ने कहा कि इजराइल के करीबी सहयोगी अमेरिका को प्रस्ताव पर मतदान प्रक्रिया से दूर रहने या ‘‘उसके पक्ष’’ में वोट करने के लिए मनाने के वास्ते बातचीत हो रही है।

 

सदस्य देशों के लिए अहम मुद्दा यह है कि अत्यधिक आवश्यक सहायता अभियान कैसे लागू किया जाए। मानवाधिकारों की वकालत करने वाले अंतरराष्ट्रीय संगठन ‘‘ह्यूमैन राइट्स वॉच’’ ने सोमवार को इजराइल पर गाजा में जानबूझकर भोजन, पानी और ईंधन की आपूर्ति अवरुद्ध करने का आरोप लगाया।

 

राजनयिकों ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि सोमवार सुबह पेश किए गए प्रस्ताव में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए ‘‘तत्काल और स्थायी रूप से लड़ाई बंद’’ रखने का आह्वान किया है। अमेरिका ने आठ दिसंबर को गाजा में तत्काल मानवीय संघर्ष विराम का आह्वान करने वाले एक प्रस्ताव पर वीटो कर दिया था।