इजराइल का साथ छोड़ रहे अमेरिका-ब्रिटेन? फलस्टीन को देश की विचारधारा पर हो रहा विचार

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री कैमरन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र समेत ब्रिटेन द्वारा फिलिस्तीन को एक स्वतंत्र राज्य की मान्यता देना

इजराइल का साथ छोड़ रहे अमेरिका-ब्रिटेन? फलस्टीन को देश की विचारधारा पर हो रहा विचार

अमेरिका : ब्रिटेन के शीर्ष राजनयिक ने कहा कि उनका देश गाजा में संघर्ष विराम के बाद दो-राज्य समाधान पर इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच वर्षों तक चलने वाली वार्ता के नतीजे की प्रतीक्षा किए बिना आधिकारिक तौर पर फिलिस्तीनी राज्य को मान्यता दे सकता है।

विदेश सचिव डेविड कैमरन ने क्षेत्रीय तनाव को कम करने के उद्देश्य से गुरुवार को लेबनान की यात्रा के दौरान एसोसिएटेड प्रेस से बात करते हुए कहा कि जब तक हमास गाजा में रहेगा तब तक कोई मान्यता नहीं मिल सकती है, लेकिन यह तब हो सकता है जब फिलिस्तीनी नेताओं के साथ इजरायली वार्ता जारी है।

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री कैमरन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र समेत ब्रिटेन द्वारा फिलिस्तीन को एक स्वतंत्र राज्य की मान्यता देना, प्रक्रिया की शुरुआत में नहीं हो सकता है, लेकिन यह प्रक्रिया का अंत नहीं है।

कैमरन ने कहा कि यह कुछ ऐसा हो सकता है जिसे हम इस प्रक्रिया के रूप में मानते हैं, जैसे-जैसे यह समाधान की ओर आगे बढ़ता है, और अधिक वास्तविक होता जाता है।

हमें फ़िलिस्तीनी लोगों को एक बेहतर भविष्य, अपना खुद का राज्य बनाने का भविष्य देने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि यह संभावना क्षेत्र की दीर्घकालिक शांति और सुरक्षा के लिए बिल्कुल महत्वपूर्ण है।

ब्रिटेन, अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों ने क्षेत्र के सबसे कठिन संघर्ष के समाधान के रूप में इज़राइल के साथ मौजूद एक स्वतंत्र फ़िलिस्तीन के विचार का समर्थन किया है, लेकिन कहा है कि फ़िलिस्तीनी स्वतंत्रता एक बातचीत के समाधान के हिस्से के रूप में आनी चाहिए। 2009 के बाद से कोई ठोस बातचीत नहीं हुई है।