राज्य में 100 माडल इंग्लिश मदरसों की होगी स्थापना

मुख्यमंत्री अशोक की बजट 2023-24 की घोषणा में मदरसा बोर्ड को 58 करोड़ रुपये मदरसों के विकास के लिए उपलब्ध कराये गये हैं

राज्य में 100 माडल इंग्लिश मदरसों की होगी स्थापना

अजमेर : राजस्थान मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष एम.डी.चोपदार ने कहा है कि सरकार अच्छी तालीम के लिए राज्य में 100 माडल इंग्लिश मदरसों की स्थापना करने जा रही है। हमारा लक्ष्य प्रत्येक जिले में तीन माडल इंग्लिश मदरसें स्थापित करने का है।

अजमेर में ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह पर हाजरी लगाने के बाद मीडिया से बातचीत में चोपदार ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक की बजट 2023-24 की घोषणा में मदरसा बोर्ड को 58 करोड़ रुपये मदरसों के विकास के लिए उपलब्ध कराये गये हैं। प्रदेश के मदरसों में 500 स्मार्ट कक्षाएं 6 अगस्त तक तथा 500 सितंबर के अंत तक शुरू हो जायेगी।

उन्होंने बताया कि अच्छी और एकसी तालीम के लिए मदरसों में राजस्थान शिक्षा विभाग का स्लैब्स ही लागू किया है। मुख्यमंत्री जी की घोषणा की अनुपालना में मदरसों के बच्चों को गणवेश के लिए टेण्डर कर दिये गये हैं।

उन्होंने बताया कि राजस्थान के मदरसों में 10वीं तक के लिए उच्चस्तरीय प्रयास किये जा रहे हैं । वर्तमान में राज्य के मदरसों में सवा दो लाख बच्चे तालीम हासिल कर रहे हैं। अल्पसंख्यक छात्रावासों के लिये बजट आवंटन मुख्यमंत्री इच्छाशक्ति को समझने के लिए बहुत है कि वे इस दिशा में विकास के लिए तत्पर है । दो दिन पहले ही 120 करोड़ रुपये आवंटित किये गए हैं।