डीएसआर मशीन पर मिलेगा 40 प्रतिशत अनुदान

यह जानकारी देते हुए कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि विभाग द्वारा डीएसआर मशीन पर 40 प्रतिशत अर्थात अधिकतम 40 हज़ार रुपए प्रति मशीन की दर से अनुदान दिया जायेगा।

डीएसआर मशीन पर मिलेगा 40 प्रतिशत अनुदान

चंडीगढ़ - हरियाणा में किसानों को धान की सीधी बिजाई के लिए डीएसआर मशीन पर 40 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा।

यह जानकारी देते हुए कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि विभाग द्वारा डीएसआर मशीन पर 40 प्रतिशत अर्थात अधिकतम 40 हज़ार रुपए प्रति मशीन की दर से अनुदान दिया जायेगा। यह अनुदान 500 मशीनों पर दिया जाना है।

उन्होंने बताया की राज्य के 12 जिलों नामतः अम्बाला , यमुनानगर, करनाल, कुरुक्षेत्र, कैथल , पानीपत ,सोनीपत , जींद , हिसार , सिरसा , रोहतक एवं फतेहाबाद के किसान डीएसआर मशीन के अनुदान के लिए आवेदन कर सकते हैं। लाभार्थियों का चयन संबंधित उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कार्यकारी समिति द्वारा किया जाएगा। चयन उपरांत किसान अधिकृत निर्माताओं से मोल -भाव कर अपनी पसंद के निर्माता से मशीन खरीद सकते हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि इस मशीन के लिए इच्छुक किसान एवं कृषि यंत्र निर्माता अनुमोदन हेतु विभागीय पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि लाभार्थियों का चयन ‘पहले आओ - पहले पाओ’ के आधार पर किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1800 -180-2117 पर या जिला के कृषि उपनिदेशक व सहायक कृषि अभियंता से सम्पर्क कर सकते हैं।