प्रदेश में गेहूं का 80 प्रतिशत उठान कार्य पूरा, 92 फीसदी किसानों का भुगतान सीधा खाते में किया - डिप्टी सीएम

गुरुग्राम के बाद सोनीपत में भी बना आबकारी एवं कराधान विभाग का संसाधन भवन, दुष्यंत चौटाला ने किया उद्घाटन, उपमुख्यमंत्री ने सोनीपत को सौगात देते हुए 85 करोड़ रुपये से अधिक की सड़क परियोजनाओं की रखी आधारशिला

प्रदेश में गेहूं का 80 प्रतिशत उठान कार्य पूरा, 92 फीसदी किसानों का भुगतान सीधा खाते में किया - डिप्टी सीएम

चंडीगढ़/सोनीपत। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश भर की मंडियों में गेहूं का 80 प्रतिशत उठान हो चुका है। उन्होंने कहा कि 92 प्रतिशत किसानों को गेहूं खरीद के करीब नौ हजार करोड़ रुपए सीधे उनके खातों में भेजा जा चुका है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि तेज बरसात से गेहूं को नुकसान से बचाने के लिए सभी मंडियों में पर्याप्त व्यवस्था की गई। वे सोनीपत दौरे के दौरान पत्रकारों से रूबरू थे। बुधवार को डिप्टी सीएम ने सोनीपत दौरे के दौरान शहर और गांवों के करीब 15 विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।  

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार किसान हितकारी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहले हुई बारिश से किसानों को हुए नुकसान की भरपाई सरकार कर रही है और अगर अब कोई नुकसान होगा तो उसकी भरपाई भी की जाएगी। एक सवाल के जवाब में डिप्टी सीएम ने कहा कि हरियाणा के किसानों की पूरी फसल की खरीद सरकार करेगी। उन्होंने कहा कि जानकारी मिली है कि 46 हजार एमटी गेहूं और आया है जो कि गैर-पंजीकृत है। ऐसे में सरकार कोई नीति बनाकर फैसला लेते हुए इसकी भी खरीद करेगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश के किसानों को चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।

इससे पहले उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सोनीपत में करीब 25 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुए आबकारी एवं कराधान विभाग के नवनिर्मित संसाधन भवन का उद्घाटन किया। साथ ही दुष्यंत चौटाला ने गोहाना में करीब साढ़े तीन करोड़ रुपए की लागत से बनाए गए पीडब्ल्यूडी के विश्राम गृह का उद्घाटन और विभिन्न सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।

इस अवसर पर हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने घोषणा करते हुए कहा कि जल्द ही सोनीपत और पानीपत की टैक्स  अदालत शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि सप्ताह में एक दिन टैक्स बार के मामलों की सुनवाई होगी, जिससे लोगों को चंडीगढ़ और पंचकुला जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि करदाताओं की सुविधा के लिए एक ही बिल्डिंग में कर भवन स्थापित करने की ओर कदम बढ़ाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम में पहला संसाधन भवन बनाया गया और आज सोनीपत का संसाधन भवन लोकार्पित किया गया। उन्होंने कहा कि जल्द ही रेवाड़ी को भी संसाधन भवन की सौगात दी जाएगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एक्साइज और टैक्सेशन एक साथ ही एक ही स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने कहा कि इस बार सोनीपत जिले से प्राप्त होने वाले रेवेन्यू में करीब 14 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है, जबकि हरियाणा राज्य का रेवेन्यू कलेक्शन 22 प्रतिशत है। डिप्टी सीएम ने कहा कि जीएसटी टैक्स कलेक्शन की वृद्धि में हरियाणा पड़ोसी राज्यों से बहुत आगे निकलते हुए देशभर में दूसरे स्थान पर है।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने खरखौदा बाईपास की विशेष मरम्मत के कार्य की नींव रखी। इस पर 6 करोड़ 91 लाख 68 हजार रुपये की लागत आएगी। साथ ही उन्होंने करीब 6 करोड़ 17 लाख रुपये की लागत से जींद-गोहाना-सोनीपत रोड की विशेष मरम्मत, 25 करोड़ 2 लाख 97 हजार की  लागत से खरखौदा विधानसभा क्षेत्र की 20 सड़कों की विशेष मरम्मत और 22 करोड़ 86 लाख 90 हजार रुपये की लागत से राई विधानसभा क्षेत्र की 18 सड़कों की विशेष मरम्मत और करीब 24 करोड़ 35 लाख रुपये की लागत से गन्नौर विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाली 14 सड़कों के विशेष मरम्मत कार्य की आधारशिला रखी। इस अवसर पर सांसद रमेश कौशिक, राई हलका विधायक मोहनलाल बड़ौली, गन्नौर हलका विधायक निर्मल चौधरी, जेजेपी के वरिष्ठ नेता डॉ केसी बांगड़, चेयरमैन सुमित राणा, चेयरमैन पवन खरखौदा, पूर्व विधायक रमेश खटक, भूपेंद्र सिंह मलिक, अजीत आंतिल आदि मौजूद रहे। बुधवार को डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने सोनीपत दौरे के दौरान गांव ईशापुर खेड़ी, खानपुर कलां, बड़वासनी, रायपुर, होटल कोज़ेट, सेक्टर 14, आदर्श नगर, गुड़ मंडी, भगत सिंह कॉलोनी, सेक्टर 23, शास्त्री कॉलोनी, ईदगाह कॉलोनी, गांव जटवाड़ी, कमासपुर आदि जगहों पर आयोजित विभिन्न सार्वजनिक एवं निजी कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।