जोशीमठ में अब तक 868 इमारत धंसने से आईं दरारें

रिलीफ कैंप भेजा गया 243 परिवार 5 करोड़ से ज्यादा की राहत राशि दी गई

जोशीमठ में अब तक 868 इमारत धंसने से आईं दरारें

जोशीमठ- उत्तराखंड के जोशीमठ में जमीन धंसने से अब तक 868 इमारतों में दरारें आईं हैं। चमोली के डीएम हिमांशु खुराना ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इनमें से 181 इमारतें असुरक्षित इलाकों में हैं। होटल माउंट व्यू और मलारी इन को तोडऩे का काम आखिरी चरण में है। उन्होंने कहा कि 243 आपदा प्रभावित परिवारों के 878 सदस्य राहत शिविरों में हैं। उन्हें खाने, पीने और दवाओं की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। इन परिवारों को 515.80 लाख की राहत राशि दी जा चुकी है। उन पैसों से राहत, पुनर्वास और बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए दी गई है। इससे पहले 28 जनवरी को स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (एसडीएमए) ने दरार वाली इमारतों की संख्या 863 बताई थी।

सुरंग की वजह से करोड़ों लीटर पानी बहा

ये किस्सा उत्तराखंड में गढ़वाल के ऊंचे पहाड़ों के भीतर का है। तारीख थी 24 दिसंबर 2009 में बड़े-बड़े शहरों की धरती के नीचे मेट्रो ट्रेन के लिए चुपचाप सुरंग खोद देने वाली एक बड़ी टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) अचानक फंस गई। सामने से हजारों लीटर साफ पानी बहने लगा। महीनों बीत गए, लेकिन काबिल से काबिल इंजीनियर न इस पानी को रोक सके और न टीबीएम चालू हुई।

प्रधानमंत्री मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

दिल्ली-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से दो नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। ये ट्रेनें मुंबई से साईनगर शिरडी और मुंबई- सोलापुर के लिए चलाई जाएंगी। इसके बाद महाराष्ट्र में वंदे भारत ट्रेनों की संख्या चार हो जाएगी। मुंबई-सोलापुर ट्रेन, देश में शुरू की जाने वाली 9वीं वंदे भारत ट्रेन है। मौजूदा सुपरफास्ट ट्रेन 7 घंटे 55 मिनट का समय लेती है, जबकि वंदे भारत 6 घंटे 30 मिनट में समान यात्रा पूरी करेगी। देश की 10वीं वंदे भारत ट्रेन, मुंबई-साईनगर शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस नासिक, त्र्यंबकेश्वर, साईंनगर शिर्डी और शनि सिंगापुर में महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों से कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगी।