बिना ऑब्जेक्शन डाले दूर होगी प्रॉपर्टी आईडी की खामियां, निगम कार्यालय में शुक्रवार से लगेगा प्रॉपर्टी आईडी करेक्शन कैंप

निगम कार्यालय के सभागार में 27, 28 व 29 जनवरी को लगाया जाएगा विशेष प्रॉपर्टी आईडी करेक्शन कैंप, कैंप में साथ के साथ होगी प्रॉपर्टी आईडी की खामियां दूर, नहीं करना पड़ेगा इंतजार

बिना ऑब्जेक्शन डाले दूर होगी प्रॉपर्टी आईडी की खामियां, निगम कार्यालय में शुक्रवार से लगेगा प्रॉपर्टी आईडी करेक्शन कैंप

यमुनानगर। प्रॉपर्टी आईडी में खामियों को दूर करने के लिए शुक्रवार से नगर निगम कार्यालय में तीन दिवसीय प्रॉपर्टी आईडी करेक्शन कैंप लगाया जाएगा। इस कैंप में बिना ऑब्जेक्शन डलवाए ही प्रॉपर्टी धारक की प्रॉपर्टी आईडी की खामियों को दूर किया जाएगा। पहले इन खामियों को दूर कराने के लिए ऑब्जेक्शन डालकर दुरुस्त करवाना पड़ता था। इसके लिए प्रॉपर्टी धारक को 20 से 40 दिन तक इंतजार करना पड़ता था। लेकिन कैंप में साथ के साथ ही बिना ऑब्जेक्शन डाले प्रॉपर्टी आईडी की खामियों को दूर किया जाएगा। 

मेयर मदन चौहान ने बताया कि कुछ समय पहले याशी कंसल्टेंसी एजेंसी द्वारा शहर एरिया में प्रॉपर्टी का सर्वे किया गया था। सर्वे लागू होने के बाद कई शहरवासियों की प्रॉपर्टी आईडी में खामियां मिली। किसी की प्रॉपर्टी आईडी में किसी अन्य व्यक्ति को मालिक बना दिया गया तो किसी की प्रॉपर्टी का साइज कम दिखा दिया गया है। किसी आईडी में नाम गलत तो किसी में मोबाइल नंबर गलत था। कई में प्लाट का साइज कम या ज्यादा कर दिया गया था। इस तरह की खामियों को दूर करने के लिए प्रॉपर्टी धारक को ऑब्जेक्शन डलवा कर ठीक करवाना पड़ता है। इसमें 21 से 40 दिन का समय लगता है। शहरवासियों को राहत देने के लिए हमने निगम कार्यालय में विशेष शिविर लगाने का निर्णय लिया है। यह शिविर 27, 28 व 29 जनवरी को नगर निगम कार्यालय के सभागार में लगाया जाएगा। प्रॉपर्टी आईडी में नाम, साइज, फोन नंबर, पता, साइज व अन्य किसी तरह की त्रुटि है तो वह शिविर में संबंधित दस्तावेज दिखाकर दुरुस्त की जाएगी। इसके लिए प्रॉपर्टी धारकों को ऑब्जेक्शन लगवाने की जरूरत नहीं होगी। मेयर मदन चौहान ने शहरवासियों से अपील की है कि वे शिविर का लाभ उठाएं और अपनी प्रॉपर्टी आईडी में हुई किसी भी प्रकार की त्रुटि को ठीक करवाएं। 

निगम एरिया में है कुल 181392 प्रॉपर्टी आईडी

एजेंसी के नए सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार नगर निगम एरिया में कुल 181392 प्रॉपर्टी आईडी है। इसमें 93840 रेजिडेंशियल, 14309 कमर्शियल, 11843 मिक्स, 1758 औद्योगिक व 34352 खाली प्लाट शामिल है। मेयर मदन चौहान ने बकाया प्रॉपर्टी टैक्स धारकों से भी 31 जनवरी से पहले अपने प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराने का आह्वान किया था। 31 जनवरी से पहले प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराने पर प्रॉपर्टी धारक को ब्याज में 50 प्रतिशत छूट दी जाएगी।

कैंप में नहीं होगी दिक्कत, होंगे विशेष इंतजाम 

उप निगम आयुक्त अशोक कुमार ने बताया कि प्रॉपर्टी आईडी करेक्शन कैंप को सफल बनाने के लिए निगम द्वारा विशेष इंतजाम किए जाएंगे। कैंप में अधीक्षण अभियंता, जिला नगर योजनाकार, क्षेत्रीय कराधान अधिकारी, दोनों सहायक नगर योजनाकार, सहायक जिला न्यायवादी, यमुनानगर कार्यालय व जगाधरी कार्यालय की प्रॉपर्टी टैक्स ब्रांच व भवन शाखा के सभी कर्मचारी तैनात रहेंगे। व्यवस्था बनाए रखने व भीड़ पर काबू पाने के लिए होमगार्ड के जवानों की भी ड्यूटी लगाई गई है। 

..............

Image source : google