पानीपत के बाद करनाल में भारत जोड़ो यात्रा के स्वागत में उमड़ा जनसैलाब

दीपेंद्र हुड्डा ने ओबीसी समाज व घुमंतु समाज के प्रतिनिधिमंडल की राहुल गांधी से करायी मुलाकात, राहुल गांधी ने हरियाणा के खिलाड़ियों से मुलाकात कर खेल के बारे में विस्तार से चर्चा की, कबड्डी प्रतियोगिता में भी हुए शामिल, हरियाणा में कांग्रेस सरकार आने पर 100-100 गज मुफ़्त प्लॉट समेत गरीबों के हित की योजनाएं दोबारा होंगी लागू, पानीपत के जनसैलाब से स्पष्ट है कि कांग्रेस के लिये अब दिल्ली दूर नहीं – भूपेन्द्र हुड्डा, हर जाति, धर्म, सम्प्रदाय के लोगों ने भारत जोड़ो यात्रा का गर्मजोशी से स्वागत किया और यात्रा में शिरकत भी की – उदयभान, भाजपा सिर्फ प्रतिशोध की राजनीति जानती है। पिछले 8 साल में मैक्सिमम नफरत, मिनिमम गवर्नेंस हुई-जयराम रमेश

पानीपत के बाद करनाल में भारत जोड़ो यात्रा के स्वागत में उमड़ा जनसैलाब
पानीपत के बाद करनाल में भारत जोड़ो यात्रा के स्वागत में उमड़ा जनसैलाब
पानीपत के बाद करनाल में भारत जोड़ो यात्रा के स्वागत में उमड़ा जनसैलाब

चंडीगढ़-पानीपत के बाद करनाल में भारत जोड़ो यात्रा के स्वागत में जनसैलाब उमड़ा। हरियाणा में भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण में आज राहुल गांधी गांव कोहाण्ड, घरौंडा हलके से शुरू होकर मधुबन, DAV पुलिस पब्लिक स्कूल, इंद्री चौक होते हुए करनाल में झिलमिल फिलिंग स्टेशन के पास अपने रात्रि पड़ाव पर पहुंचे। इस दौरान कड़ाके की सर्दी और कोहरे के बावजूद कल हुई रिकार्डतोड़ रैली से लोगों में गजब का जोश भरा हुआ था। पूरे रास्ते में सड़क के दोनों तरफ भारी संख्या में लोग यात्रा का स्वागत करते दिखाई दिए। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया यात्रा में भीड़ बढ़ती चली गयी। इस दौरान राहुल गांधी ने जगह-जगह हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। सुबह 6 बजे से ही यात्रा शुरु हो गयी और राहुल गांधी के साथ भूपेंद्र सिंह हुड्डा, दीपेंद्र हुड्डा सहित कांग्रेस विधायक, पदाधिकारी लगातार चलते रहे। राहुल गांधी कई जगह रुककर स्थानीय लोगों से भी मिले और फ़ोटो खिंचवाई। राहुल गांधी के नेतृत्व में घरौंडा से चली भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सांसद दीपेंद्र हुड्डा की पहल पर राहुल गांधी ने आज ओबीसी समाज और विमुक्त घुमंतू व अर्ध-घुमंतू जनजातियों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात कर गहन चर्चा की। प्रतिनिधिमंडल ने राहुल गांधी से मौजूदा सरकार द्वारा उनके हितों को नजरअंदाज करने की बात बताई। इसके अलावा, दोपहर में राहुल गांधी ने हरियाणा के खिलाड़ियों से मुलाकात की, जिनमें अर्जुन अवॉर्ड, द्रोणाचार्य अवॉर्ड, भीम अवार्ड विजेता खिलाड़ियों सहित कई अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी मौजूद रहे। खिलाड़ियों ने कहा कि काँग्रेस की हुड्डा सरकार ने खेल और खिलाड़ियों के हित में योजनाएं बनाई जिससे प्रदेश ने देश को कई सारे राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी दिए। राहुल गांधी ने खिलाड़ियों की समस्याओं को विस्तार से सुना। इसके बाद वो एक कबड्डी प्रतियोगिता के आयोजन में पहुंचे और खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा व सांसद दीपेन्द्र हुड्डा प्रमुख रूप से मौजूद रहे। 

ओबीसी समाज के प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व वाली पिछली कांग्रेस सरकार में गरीब परिवारों को 100-100 गज के मुफ्त प्लॉट देने की महत्वाकांक्षी योजना लागू की गयी थी जिसका बड़ा फायदा पिछड़ा समाज को मिला था। इसके अलावा, कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के स्कूली बच्चों को वजीफा मिलता था। कांग्रेस सरकार के समय ही पिछड़े वर्ग के 174 करोड़ रुपये के कर्ज माफ किये गये थे। मौजूदा भाजपा सरकार में ये सभी योजनाएं बंद कर दी गयी। राहुल गांधी ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने पर दोबारा से पिछड़े वर्ग के हित की सभी योजनाओं को शुरु किया जायेगा साथ ही उनके उत्थान के लिये और क्या किया जा सकता है इस पर भी विचार किया जायेगा। राहुल गांधी ने यह भी पूछा कि पिछड़ा वर्ग के सशक्तिकरण के लिये और क्या किया जाना चाहिए। उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य, जीवन स्तर को किस प्रकार से बेहतर किया जाए ताकि उनका उत्थान हो सके। ओबीसी समाज के प्रतिनिधिमंडल में तेलूराम जांगड़ा, पूर्व आईएएस चन्द्रप्रकाश, महावीर सिंह गुर्जर, अनिरुद्ध सिंह विद्रोही प्रमुख रूप से शामिल थे। 

विमुक्त घुमंतू व अर्ध-घुमंतू जनजातियों के प्रतिनिधियों ने बताया कि 2006 में श्रीमती सोनिया गांधी की अध्यक्षता रैनका आयोग बनाया गया था जिसने उनकी सामाजिक, शैक्षिक व आर्थिक बेहतरी के लिये सिफारिशें की थी। प्रतिनिधिमंडल ने राहुल गांधी से रैनका आयोग की सिफारिशों को लागू कराने का अनुरोध किया। इस पर राहुल गांधी ने उन्हें भरोसा दिलाया कि कांग्रेस सरकार बनने पर रैनका आयोग की सिफारिशों को लागू कराया जायेगा। इसके अलावा, विमुक्त घुमंतू व अर्ध-घुमंतू समाज को राजनीति में सक्रिय भागीदारी के लिये जनसंख्या के आधार पर मुख्य रूप से हरियाणा में प्रतिनिधित्व दिया जायेगा। विमुक्त घुमंतू व अर्ध-घुमंतू जनजातियों के प्रतिनिधियों में प्रमुख धन कुमार, सतीश बाबू, हरिओम नायक, अशोक कुमार, सुरेश महाला शामिल थे।

यात्रा विश्राम के दौरान दोपहर में हुई पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि जब से यात्रा हरियाणा में आयी है समाज के हर वर्ग से जबरदस्त समर्थन मिल रहा है। कल पानीपत में उमड़े भारी जनसैलाब को देखकर कहा जा सकता है कि यह यात्रा जनआन्दोलन में बदल गयी है। उन्होंने कहा कि जो पानीपत में जीता वो दिल्ली गया। कल पानीपत में जनसैलाब को देखकर कहा जा सकता है कि अब कांग्रेस के लिये दिल्ली दूर नहीं है। भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पानीपत में हुई ऐतिहासिक रैली की सफलता के लिये हरियाणावासियों का आभार व्यक्त किया। एक सवाल के जवाब में हुड्डा ने कहा कि अगर देश को मजबूत रखना है तो आपस में भाईचारा बनाकर रखना होगा। 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौ. उदयभान ने कहा कि हरियाणा वीरों की भूमि है। देश की आबादी में हरियाणा की 2 प्रतिशत आबादी के बावजूद सेना में 10 प्रतिशत हिस्सा रहा है। हरियाणा प्रदेश से तीनों सेनाओं के सर्वोच्च पदों पर लोगों ने देशसेवा की है। ऐसा कोई जिला नहीं है जिसकी अपनी विशेषता न रही हो। हर जाति, धर्म, सम्प्रदाय के लोगों ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का गर्मजोशी से स्वागत किया और यात्रा में शिरकत भी की। 

जयराम रमेश ने कहा कि भाजपा सिर्फ प्रतिशोध की राजनीति जानती है। पिछले 8 साल में मैक्सिमम नफरत, मिनिमम गवर्नेंस हुई है। पानीपत अपने एमएसएमई सेक्टर के लिये पूरी दुनिया में जाना जाता है लेकिन भाजपा की गलत नीतियों के कारण आज पूरा सेक्टर तबाह हो रहा है। इस अवसर पर जयराम रमेश, नेता प्रतिपक्ष चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा, हरियाणा कांग्रेस प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल, हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष चौ. उदयभान, भारत जोड़ो यात्रा के संयोजक राव दान सिंह, कुलदीप शर्मा, गीता भुक्कल समेत कांग्रेस के सभी विधायकगण व पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी मौजूद रहे।