दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता अब भी खराब

प्रदूषण से निपटने के लिए एंटी-स्मॉग गन तैनात

दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता अब भी खराब

दिल्ली : बहुप्रतीक्षित दिल्ली की सर्दी धीरे-धीरे शुरू हो रही है, लेकिन इसके साथ ही हर साल की तरह प्रदूषण का खतरा भी राष्ट्रीय राजधानी में लौट रहा है। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से निवासियों का जीवन मुश्किल हो गया है। गुरुवार तक, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता लगातार चौथे दिन खराब रही, हालांकि शहर सरकार ने प्रदूषण शमन उपायों को लागू करने का आदेश दिया है और संकट से निपटने के लिए एंटी-स्मॉग गन तैनात किए गए हैं। SAFAR-India के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 256 था, जो 'खराब' श्रेणी में था और नोएडा में AQI 256 दर्ज किया गया - जो 'खराब' श्रेणी में भी था।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 4 दिन पहले दिल्ली का 300 के ऊपर AQI गया था। अभी 250 के आसपास AQI है। इसमें बढ़ोत्तरी का अनुमान लगाया जा रहा है। रिपोर्ट्स में दिखाया गया है कि PM10 की जगह PM2.5 की मात्रा बढ़ने लगी है। खासकर उन इलाकों में AQI बढ़ रहा है, जहां गाड़ियों का आवागमन ज्यादा है। उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान इस बात पर है कि कैसे वाहन प्रदूषण को नियोजित किया जाए। इसके लिए आज से हम 'रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ' अभियान लॉन्च कर रहे हैं, जिससे लोग थोड़ा और जागरुक हों और वाहन प्रदूषण को कम करने में सहयोग करें।

सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर (सीआरईए) के एक विश्लेषण के अनुसार, दिल्ली में इस दशहरे पर तीन साल में सबसे खराब वायु गुणवत्ता दर्ज की गई, जिसका मुख्य कारण अक्टूबर के अंत में त्योहार का देर से आना था। विश्लेषण से पता चला कि मंगलवार को मनाए जाने वाले दशहरा पर दिल्ली में औसत PM2.5 सांद्रता 101 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर थी, जबकि 2022 में यह 89 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और 2021 में 93 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर थी।