शहीदों के गांवों की पवित्र मिट्टी पहुंचेगी अमृत वाटिका : धनखड़

प्रदेश की टीम के गत दिनों किये गये कार्यक्रमों की समीक्षा की गई

शहीदों के गांवों की पवित्र मिट्टी पहुंचेगी अमृत वाटिका : धनखड़

गुरुग्राम : हरियाणा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ की अध्यक्षता में मंगलवार को गुरुग्राम स्थित पार्टी कार्यालय ‘गुरुकमल‘ में प्रदेश महामंत्रियों और जिला प्रभारियों की महत्वपूर्ण बैठक हुई जिसमें 2024 के लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर व्यापक चर्चा हुई तथा प्रदेश की टीम के गत दिनों किये गये कार्यक्रमों की समीक्षा की गई।

बैठक में संगठन के आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा भी तैयार की गई है। बैठक से पूर्व प्रदेश भाजपा के नवनियुक्त संगठन मंत्री फणीन्द्र नाथ शर्मा ने कार्यभार संभाला। इस मौके पर उनका स्वागत करते हुए श्री धनखड़ ने उन्हें शुभकामनाएं दीं।प्रदेशाध्यक्ष ने बताया कि बूथ सशक्तिकरण के लिए 19 से 27 अगस्त तक विस्तारक योजना चलाई जाएगी जिसके तहत एक-एक विस्तारक हर बूथ पर जाएगा और वहां पार्टी के काम को गति देने का काम करेगा। इसके बाद 19 और 20 अगस्त को लोकसभा स्तर पर विस्तारक योजना की कार्यशाला आयोजित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छह अगस्त को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशनों के सौंदर्यीकरण को लेकर वर्चुअल सम्बोधन देंगे। हरियाणा के भी 15 रेलवे स्टेशन अमृत योजना में शामिल किए गए हैं। भाजपा के सभी कार्यकर्ता और पदाधिकारी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। बैठक में पन्ना प्रमुख सम्मेलन को लेकर भी चर्चा हुई। इकतीस अगस्त तक सभी विधानसभाओं में पन्ना प्रमुख सम्मेलन सम्पन्न कर लिए जाएंगे और सभी का डाटा भी पोर्टल पर भी अपलोड होगा।

श्री धनखड़ के अनुसार श्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में अमृत महोत्सव को यादगार बनाने के लिए ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान की घोषणा कर देशवासियों को देश की मिट्टी से जोडऩे की भावनात्मक पहल की है। आजादी के अमृत वर्ष में प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में स्वाधीनता दिवस पर मिट्टी को नमन ’वीरों का वंदन’ के संदेश के साथ ‘मेरी माटी-मेरा देश’ कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस पुनीत कार्यक्रम में हर हरियाणवासी को सहभागी बनना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की हर विधानसभा में जितने भी शहीद हैं उनके गांवों की मिट्टी सम्मानपूर्वक एकत्रित की जाएगी तथा इसे एक कलश में डाल कर हर मंडल का एक कलश बनाया जाएगा। सभी 311 मंडलों से यह मिट्टी 29 अगस्त को श्री मोदी द्वारा दिल्ली में बनाई जा रही अमृत वाटिका में पहुंचाई जाएगी जिसमें पौधारोपण होगा। यह अमृत वाटिका ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ का भी भव्य प्रतीक बनेगी।

श्री धनखड़ ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे हो चुके हैं। भाजपा ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 29 अगस्त तक हरियाणा में छह लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। राज्य में लगभग आठ हजार गांव और वार्ड है जहां भाजपा कार्यकर्ता हर गांव, हर वार्ड में 75-75 पौधे लगाएंगे।

प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि मोदी सरकार ने आज़ादी के अमृत महोत्सव वर्ष को यादगार बनाने के लिए हर-घर तिरंगा अभियान की घोषणा की है। हरियाणा की सभी 90 विधानसभाओं में सात से 15 अगस्त तक तिरंगा यात्रा निकाली जाएंगी। उन्होंने कहा कि आज की बैठक में लोकसभा चुनाव को लेकर भी विचार विमर्श किया गया है। लोकसभा चुनाव में एक साल से भी कम समय रह गया है ऐसे में सभी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को संगठन को मजबूत करने की दिशा में और अधिक काम करने ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं तक पहुंच सुनिश्चित करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं।

बैठक में प्रदेश भाजपा के निवर्तमान संगठन मंत्री रवीन्द्र राजू, प्रदेश महामंत्री मोहनलाल बड़ौली, एडवोकेट वेदपाल, डा. पवन सैनी, गुरुग्राम प्रभारी व पलवल के विधायक दीपक मंगला, प्रदेश उपाध्यक्ष जीएल शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष संतोष यादव, अध्यक्ष अरविंद यादव, समय सिंह भाटी, प्रदेश सचिव मनीष यादव, कमल यादव, महेश चौहान, प्रदेश मीडिया एवं सोशल मीडिया प्रमुख डॉ संजय शर्मा, जिला महामंत्री मनीष गाडौली, जिला मीडिया प्रमुख अजीत यादव सहित सभी जिलों के जिला प्रभारी उपस्थित थे।