पशु स्वास्थ्य शिविर किया आयोजित

सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत रामसरन माजरा में पशुओं के पानी पीने की खेल को साफ व स्वच्छ रखें तथा उसके अंदर चुने की कली करवाएं - डॉ. प्रवीण कुमार

पशु स्वास्थ्य शिविर किया आयोजित
पशु स्वास्थ्य शिविर किया आयोजित

बाबैन- सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा कुरुक्षेत्र के उपनिदेशक डॉ धर्मेंद्र कुमार व उपमंडल अधिकारी डॉ विकास शर्मा के मार्गदर्शन में गांव रामसरन माजरा में एक दिवसीय पशु स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पशु अस्पताल रामसरन माजरा के पशु चिकित्सक डॉ. प्रवीण कुमार ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत मिलने वाली विभिन्न लाभकारी योजनाओं के बारे में पशुपालकों को विस्तार से बताया। उन्होंने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना व पशुपालन विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न लाभकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया।

 डॉ. प्रवीण कुमार ने बताया कि पशुओं के शारीरिक विकास व इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जन्म से ही अपने पशुओं के पोषण पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने बताया कि पशु ब्याने के 3 से 4 घंटे के अंदर ही पशु के बच्चे को खिस पिला देना चाहिए जिसकी मात्रा बच्चे के शारीरिक भार का 10 प्रतिशत होना चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चे का भार प्रतिदिन 300 से 400 ग्राम बढना चाहिए ताकि बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ रहे। उन्होंने बारिश के मौसम में पशुओं में होने वाली विभिन्न बीमारियों के लक्षण ,उपचार व निदान के बारे में पशुपालकों को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि यदि पशु के बच्चों को दस्त की शिकायत हो तो उसे दूध और पानी उबालकर पिलाना चाहिए। पशुओं के चारा भंडार गृह में सीलन या नमी न होने दें, पशुओं के पानी पीने की खेल को साफ व स्वच्छ रखें तथा उसके अंदर चुने की कली करवाएं। पशुओं को मक्खी मच्छरों से बचाने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें।

 डॉ प्रवीण कुमार ने बताया कि सरकार पशुपालकों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने पशुपालकों को घर पर बने संतुलित पशु आहार को प्राथमिकता देने के लिए कहा। उन्होंने घर पर संतुलित आहार बनाने के लिए, संतुलित आहार में प्रयोग होने वाले विभिन्न घटकों के बारे में जैसे गेहूं की मात्रा ,मक्की की मात्रा, खली की मात्रा, चौकर की मात्रा, नमक की मात्रा, लिवर टॉनिक पाउडर की मात्रा, टॉक्सिन बेंडर की मात्रा , खनिज लवण मिक्सचर की मात्रा के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया। शिविर के अंत में कृमि नाशक दवाइयां, दस्तों की दवाइयां, पेट का अफारा की दवाइयां, चीचड की दवाइयां, बुखार की दवाइयां, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दवाइयों का मुफ्त में वितरण किया गया। इस अवसर पर सरपंच प्रतिनिधि ओमप्रकाश सैनी, तरसेम राय, वीएलडीए राजेश्वर सैनी, अमन कुमार, पशुपालक निर्मल ङ्क्षसह, कपुरिया राम, सतपाल, जगदीश, अशोक कुमार, बैलेती राम, बलबीर ङ्क्षसह के अलावा अनेक पशुपालक उपस्थित रहे।