दुष्कर्म के केस में फंसाने की धमकी दे मांग रहे थे एक लाख, एएसआई व हेड कांस्टेबल काबू

दोनों सेक्टर-24 पुलिस चौकी में तैनात, आरोपियों के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक कानून की धारा-7 के तहत केस दर्ज

दुष्कर्म के केस में फंसाने की धमकी दे मांग रहे थे एक लाख, एएसआई व हेड कांस्टेबल काबू

चंडीगढ़। दुष्कर्म के केस में फंसाने की धमकी देकर रिश्वत लेने के मामले में सीबीआई ने चंडीगढ़ पुलिस के एक एएसआई और हेड कांस्टेबल को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि दोनों आरोपियों ने धनास निवासी पीडि़त से पहले दस हजार रुपये ले लिए लेकिन बाद में एक लाख रुपये मांगने लगे। आरोपियों की पहचान एएसआई रविंदर कुमार और हेड कांस्टेबल रणदीप सिंह राणा के रूप में हुई है। दोनों सेक्टर-24 पुलिस चौकी में तैनात हैं। सीबीआई ने आरोपियों के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक कानून की धारा-7 के तहत केस दर्ज किया है। सीबीआई ने दोनों आरोपियों को बुधवार को जिला अदालत में पेश कर चार दिन का मांगा। कहा कि आरोपियों से रिश्वत की रकम व कुछ सवालों को लेकर पूछताछ करनी है। बचाव पक्ष के वकील ने विरोध करते हुए सीबीआई की एफआईआर पर सवाल खड़े किए। लंबी बहस के बाद सीबीआई अदालत ने दोनों पुलिसकर्मियों को दो दिन के सीबीआई रिमांड पर भेज दिया। अदालत में आरोपी रणदीप के बच्चों की कथित रूप से सीबीआई कर्मियों द्वारा पिटाई करने की शिकायत भी की गई हालांकि सीबीआई की तरफ से इसका खंडन किया गया।

धनास निवासी रंजीत सिंह ने आरोपियों के खिलाफ सीबीआई को शिकायत दी थी। अपनी शिकायत में उन्होंने कहा कि सेक्टर-24 चौकी का हेड कांस्टेबल रणदीप सिंह दुष्कर्म के केस में फंसाने की धमकी देकर 20 हजार रुपये की रिश्वत मांग रहा है। शिकायत में कहा गया है कि रिश्वत पुलिस थाना अफसर के नाम पर मांगी जा रही है। शिकायतकर्ता ने बताया कि रणदीप को उन्होंने 10 मार्च को 10 हजार रुपये दे भी दिए थे लेकिन वह वॉट्सऐप कॉल कर पुलिस अफसर से मिलने का दबाव बना रहा था। इसके बाद वह चौकी के ही एएसआई रविंदर कुमार से मिले जिसके बाद आरोपियों ने रिश्वत की रकम को एक लाख रुपये कर दिया। शिकायतकर्ता ने कहा कि वह 21 मार्च तक सिर्फ 50 हजार रुपये का ही बंदोबस्त कर सकता है। आरोपियों और शिकायतकर्ता के बीच की पूरी रिकॉर्डिंग सीबीआई के पास है, जिसके आधार पर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। सीबीआई ने अपनी एफआईआर में शिकायतकर्ता और आरोपी पुलिसकर्मियों के साथ हुई बातचीत की ट्रांसक्रिप्ट भी पेश की है।

सीबीआई की टीम मंगलवार शाम आरोपी पुलिसकर्मियों के घर पहुंची और वहां केस से संबंधित दस्तावेजों को जुटाया। इस दौरान पुलिसकर्मियों के परिजनों ने सीबीआई कर्मियों पर मारपीट का आरोप लगाया। हेड कांस्टेबल रणदीप राणा की बेटी ने सेक्टर-17 थाना के एसएचओ को इस संबंध में शिकायत भी दी है। शिकायत में कहा गया है कि शाम साढ़े सात बजे के करीब 10 से 15 लोग उनके घर में घुसे और पहले धक्का दिया, फिर थप्पड़ मार कर उन्हें सोफे पर गिरा दिया। आरोप लगाया कि सीबीआई कर्मियों ने उनके साथ बदसलूकी भी की। परिवार के सभी फोन जब्त कर लिए। इसके बाद उनके पिता को पक? कर ले गए। सीबीआई कई घंटों तक उनके घर में छापेमारी करती रही। रात लगभग 2.30 बजे सीबीआई कर्मी उनके घर से निकले। हेड कांस्टेबल की पत्नी ममता ने बताया कि सीबीआई ने उनके घर में घुसकर बेटियों को धक्के मारे। वह अपने साथ लेडी कॉन्स्टेबल नहीं लाए थे। बाद में लेडी कांस्टेबल को बुलाया गया। आरोप है कि सीबीआई की धक्केशाही की बनाई गई वीडियो भी डिलीट करवा दी गई।