ब्रिज़ोल और ग्रासिम इंडस्ट्रीज ने सीपीवीसी रेजिन प्लांट की रखी आधारशिला

पनी ने यहां जारी बयान में कहा कि ग्रासिम इंडस्ट्रीज की साइट पर स्थित सुविधा विश्व स्तर पर सीपीवीसी रेजिन उत्पादन के लिए सबसे बड़ी एकल-साइट क्षमता होगी

ब्रिज़ोल और ग्रासिम इंडस्ट्रीज ने सीपीवीसी रेजिन प्लांट की रखी आधारशिला

मुंबई : विशेष रसायन क्षेत्र की कंपनी लुब्रिजोल और आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने आज गुजरात के विलायत में 100,000 टन सीपीवीसी रेजिन प्लांट के पहले चरण की आधारशिला रखी। कंपनी ने यहां जारी बयान में कहा कि ग्रासिम इंडस्ट्रीज की साइट पर स्थित सुविधा विश्व स्तर पर सीपीवीसी रेजिन उत्पादन के लिए सबसे बड़ी एकल-साइट क्षमता होगी, जिसे भारत के साथ-साथ नेपाल, बंगलादेश और इंडोनेशिया जैसे पड़ोसी देशों में पाइपिंग अनुप्रयोगों के लिए बढ़ती सीपीवीसी मांग को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह रेजिऩ प्लांट लुब्रिज़ोल की सबसे उन्नत सीपीवीसी रेजिऩ निर्माण तकनीक का उपयोग करेगा। यह तकनीक, विश्वसनीय विनिर्माण में ग्रासिम की विशेषज्ञता के साथ मिलकर, उच्च गुणवत्ता वाली, स्थानीय रूप से निर्मित सीपीवीसी सामग्री तक पहुंच को सक्षम बनाएगी।

रेजिन साइट के अलावा, लुब्रीज़ोल अपने दाहेज संयंत्र में अपनी मौजूदा सीपीवीसी कंपाउंड निर्माण क्षमता को 70,000 टन से दोगुना करके 140,000 टन कर रहा है। ये परियोजनाएं लुब्रिज़ोल को इस क्षेत्र में सबसे बड़ा उत्पादक और एंड-टू-एंड सीपीवीसी क्षमता वाली एकमात्र कंपनी के रूप में आगे बढ़ाती हैं, जिससे लुब्रिज़ोल के भागीदारों को भारत के बाजार में सीपीवीसी मांग में अनुमानित 10-12 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि को पूरा करने की अनुमति मिलती है। लुब्रीज़ोल भारत के बाजार की तेजी से बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी दहेज साइट पर एक अनुसंधान और विकास केंद्र की भी योजना बना रहा है।

विलायत में रेजिन साइट का पहला चरण, साथ ही दहेज में अतिरिक्त लाइन, 2025 की शुरुआत तक चालू होने की उम्मीद है। विलायत में आगामी परियोजना और दहेज प्लांट के विस्तार के साथ, लुब्रीज़ोल से 4,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है। इसके अलावा, लुब्रिज़ोल भारत में एक वैश्विक क्षमता केंद्र बना रहा है, जो क्षेत्रीय विकास का समर्थन करने और क्षेत्र में कर्मचारियों के बीच घनिष्ठ सहयोग की अनुमति देने के लिए क्षमताओं को जोड़ रहा है। लुब्रिज़ोल को अगले कई वर्षों में और अधिक नौकरियाँ जोडऩे के इरादे से, इस स्थान पर अगले वर्ष 150 से 200 नए कर्मचारियों को जोडऩे की उम्मीद है। लुब्रीज़ोल ने 25 साल पहले सीपीवीसी को भारत के बाजार में पेश किया था, जिसने इस क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण आर्थिक विकास अवसर का प्रतिनिधित्व किया है। आज, भारत सीपीवीसी के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक है, मुख्य रूप से प्लंबिंग पाइप और फिटिंग के रूप में, और सभी आवासीय और वाणिज्यिक भवनों में स्वच्छ पानी की बढ़ती ज़रूरतें निरंतर विकास को गति देगी।