केंद्र का बजट माकपा ने बताया किसान व मजदूर विरोधी

माकपा द्वारा विरोध प्रदर्शन का किया गया ऐलान, बैठक कामरेड प्यारा राम की अध्यक्षता में आयोजित की गई

केंद्र का बजट माकपा ने बताया किसान व मजदूर विरोधी

कुलां-केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में पेश किए बजट को किसान, मजदूर विरोधी बताते हुए माकपा द्वारा विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया गया है। इसे लेकर बुधवार को कुलां में माकपा की खंड स्तरीय कमेटी की बैठक कामरेड प्यारा राम की अध्यक्षता में आयोजित की गई। माकपा के जिला सचिव जगतार सिंह ने बजट को किसान, मजदूर, महिला, नौजवान, छात्र व कर्मचारी विरोधी करार देते हुए पूंजीपतियों के हित का बजट बताया है। उन्होंने बताया कि इसके विरोध स्वरूप गांव-गांव में बजट की प्रतियां जलाई जाएगी, वहीं इस कड़ी में 9 मार्च को कुलां उप तहसील कार्यालय पर धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

इन मुद्दों पर होगा धरना

तहसील सचिव मदन सिंह ने बताया कि धरने के माध्यम से आमजन को रियायतें प्रदान करने के विभिन्न मांगों को जोर-शोर से उठाया जाएगा। जिसमें बजट में कृषि क्षेत्र में की गई कटौती वापिस लेकर निवेश बढ़ाने, रोजगार प्रदान करने वाली योजनाओं व मनरेगा में बजट बढ़ाने, गरीब परिवारों के लिए 5 किलो मुफ्त राशन के साथ 5 किलो सस्ता राशन देने, पूंजीपतियों पर संपत्ति कर व संपत्ति हस्तांतरण कर लगाने, अमीरों को दी गई रियायतें वापस लेने व अति धनियों पर अतिरिक्त टैक्स बढ़ाने, खाद्य पदार्थों व दवाओं पर लगाया गया जीएसटी कर हटाने आदि मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

धरना प्रदर्शन में शामिल होने की अपील

इसे लेकर उन्होंने आमजन को बढ़-चढक़र धरना प्रदर्शन में भाग लेने का आह्वान किया है। इसके अलावा बैठक में कुलां के स्थानीय मुद्दों को लेकर भी विरोध प्रदर्शन की रूपरेखा तय की गई। इसमें कुलां में सरकारी कॉलेज खोला जाए, कुलां को अलग से ब्लॉक का दर्जा प्राप्त करने, कुलां पीएचसी को सिविल अस्पताल बनाने, पशु चिकित्सालय को अपग्रेड कर सर्जन व एक्सरे मशीनों सहित पशुओं के उपचार की पुख्ता व्यवस्था आदि मांगें प्रमुख हैं। मीटिंग में वरिष्ठ माकपा नेता अधिवक्ता चांदीराम, अमर सिंह, पंजाब सिंह तलवाड़ा, बलविंदर सिंह धारसूल, केवल सिंह रताथेह आदि शामिल रहे।