पर्यटक स्थल के रूप में किया जाएगा धनेश्वरनाथ महादेव मंदिर का विकास

जल्द की जाएगी सुविधाएं बहाल, इससे इस स्थल की ख्याति पर्यकीय क्षेत्र के रूप में बढ़ेगी

पर्यटक स्थल के रूप में किया जाएगा धनेश्वरनाथ महादेव मंदिर का विकास

जमुई : जमुई जिले के महादेव सिमरिया में स्थित प्रसिद्ध धनेश्वरनाथ महादेव मंदिर का विकास अब पर्यटक स्थल के रूप में किया जाएगा। जल्द ही यहां पर कई तरह की सुविधाएं बहाल की जाएगी। इससे इस स्थल की ख्याति पर्यटकीय क्षेत्र के रूप में भी बढ़ जाएगी। दरअसल, इसे लेकर पहल शुरू की गई है। धार्मिक न्यास परिषद के निर्देश के बाद इसकी रूपरेखा भी तैयार कर ली गई है। जल्दी ही इसे लेकर कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा। धार्मिक न्यास परिषद की इस पहल को जमुई वासियों ने सर आंखों पर लिया है। लोगों का कहना है कि पर्यटकीय रूप से विकास किए जाने के बाद यहां देश-विदेश से श्रद्धालु आएंगे। इससे बाबा स्थान की ख्याति और बढ़ेगी।

दरअसल, बिहार राज्य धार्मिक न्यास परिषद के द्वारा 9 जनवरी को ही इसे लेकर अधिसूचना जारी की गई थी। इसी अधिसूचना के आलोक में बाबा धनेश्वर नाथ मंदिर न्यास समिति का गठन कर इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। गौरतलब है कि बाबा धनेश्वर नाथ मंदिर जमुई जिले के प्राचीनतम मंदिरों में से एक है। इसका इतिहास गिद्धौर राजवंश से जुड़ा हुआ है। इसके विकास के लिए धार्मिक न्यास परिषद ने पहल की है। इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने को लेकर प्रयास शुरू कर दिए गए हैं।

यह सब होगा काम

धार्मिक न्यास परिषद ने महादेव सिमरिया मंदिर के विकास को लेकर जो प्रारूप तैयार किया है, उसके तहत पूजा-अर्चना, राज भोग, अतिथि सेवा, साधु सत्संग एवं मंदिर विकास से संबंधित कई काम किए जाएंगे। इतना ही नहीं, इस जगह को सुंदर एवं रमणीक बनाने के लिए भी प्रयास किए जाएंगे। मंदिर के आसपास साज-सज्जा की जाएगी, ताकि यहां आने वाले लोगों को यह आकर्षित कर सके।