पाकिस्तान में सच में सर्जिकल स्ट्राइक हुई है?

पीओके पर सीक्रेट ऑपरेशन, रक्षा मंत्रालय का क्या है वर्जन

पाकिस्तान में सच में सर्जिकल स्ट्राइक हुई है?

नई दिल्ली : एक खबर जिसने खूब सनसनी मचाई कि क्या भारतीय सेना ने एलओसी के पार जाकर कोई सर्जिकल स्ट्राइक की है। खबर पर स्पष्टीकरण भी आया कि ये सर्जिकल स्ट्राइक नहीं थी। कुछ घुसपैठिए एलओसी पार करके इस तरफ आना चाह रहे थे भारतीय सेना ने उन्हें मार गिराया है और उनके पास से काफी मात्रा में गोला-बारूद व हथियार बरामद किया गया है। ऐसे में आइए आपको पूरे मामले के बारे में बताते हैं। 

22 अगस्त 2023 को एक हिंदी दैनिक ने रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें दावा किया गया कि भारतीय सेना के एसएफ कमांडो ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) को पार किया और एक और सर्जिकल स्ट्राइक की, जिसमें 8 आतंकवादियों और कई लॉन्च पैड को मार गिराया। रिपोर्ट के मुताबिक, कई एसएफ कमांडो ने कोल्टी पार किया और 4 आतंकी लॉन्चपैड को नष्ट कर दिया, जिसमें कम से कम 7 या 8 आतंकवादी मारे गए। इस मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यह ऑपरेशन शनिवार रात को चलाया गया। 

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में हालांकि उस रिपोर्ट का खंडन किया है जिसमें दावा किया गया था कि एसएफ कमांडो पीओके (अनिवार्य रूप से, नियंत्रण रेखा पार कर गए) में चले गए और आतंकी लॉन्चपैड को निष्क्रिय कर दिया। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि हालांकि कोई 'सर्जिकल स्ट्राइक' नहीं की गई, लेकिन भारत ने पाकिस्तान की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के बालाकोट सेक्टर से आतंकवादियों का एक भारी समर्थित समूह भारत में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा था। ऐसा कहा जाता है कि सोमवार की सुबह, सतर्क सैनिकों ने दो आतंकवादियों को बालाकोट सेक्टर के हमीरपुर क्षेत्र में खराब मौसम, घने कोहरे, घने पत्ते और ऊबड़-खाबड़ जमीन का उपयोग करके एलओसी पार करके भारतीय क्षेत्र में आने का प्रयास करते हुए देखा था।