ओपेक, अन्य आपूर्तिकर्ताओं के बीच तेल उत्पादन में कटौती पर मंथन जारी

रूस तेल से अधिक कमाई चाहता है, क्योंकि वह पश्चिमी प्रतिबंधों का सामना कर रहा है।

ओपेक, अन्य आपूर्तिकर्ताओं के बीच तेल उत्पादन में कटौती पर मंथन जारी

 देश : सऊदी अरब के नेतृत्व वाला तेल निर्यातक देशों का संगठन (ओपेक) और रूस सहित अन्य सहयोगी उत्पादक देश कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती पर सहमति बनाने के लिए प्रयास करेंगे। उनकी बैठक बृहस्पतिवार को हो रही है।

दुनिया भर में कीमतों को सहारा देने के प्रयासों के बावजूद हाल के दिनों में कच्चा तेल टूटा है। विश्लेषकों का कहना है कि ओपेक और अन्य आपूर्तिकर्ता उत्पादन में कटौती पर आम सहमति बनाने के लिए मंथन कर रहे हैं।

रिस्टैड एनर्जी के तेल बाजार अनुसंधान के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जॉर्ज लियोन ने कहा कि समूह ने मूल रूप से रविवार के लिए निर्धारित अपनी बैठक को चार दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया था, जिससे पता चलता है कि एक नया समझौता चुनौतीपूर्ण साबित होगा।

उन्होंने एक विश्लेषण में कहा, चुनौतियों के बावजूद हमें अभी भी उम्मीद है कि ओपेक और अन्य देश उत्पादन घटाने पर समझौता कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रत्येक सदस्य देश 2024 में कीमतों का समर्थन करने के लिए उत्पादन कम करने की जरूरत को समझता है।

रूस तेल से अधिक कमाई चाहता है, क्योंकि वह पश्चिमी प्रतिबंधों का सामना कर रहा है। दूसरी ओर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के ताजा अनुमान के अनुसार सउदी को अपने व्यय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए लगभग 86 डॉलर प्रति बैरल की दर से तेल आय आर्जित करनी होगी।