गडकरी ने किया हरियाणा में 11 फ्लाई ओवर का लोकार्पण

3500 करोड़ रु से अधिक के शिलान्यास

गडकरी ने किया हरियाणा में 11 फ्लाई ओवर का लोकार्पण

सोनीपत - केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हरियाणा को बड़ी सौगात देते हुए मंगलवार को यहां दिल्ली से पानीपत तक के आठ लेन राष्ट्रीय राजमार्ग पर 11 फ्लाईओवर का लोकार्पण किया, जिन पर 900 करोड़ रुपए की लागत आई है।

श्री गडकरी ने बाद में केंद्र सरकार के नौ वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में आयोजित गौरवशाली भारत रैली को भी सम्बोधित किया। इससे पहले उन्होंने 890 करोड़ रुपये की दिल्ली से पानीपत तक एनएच-44 पर आठ लेन के 11 फ्लाईओवर का लोकार्पण किया, जिसमें दोनों और छह लेन की सर्विस रोड़ भी शामिल है। उन्होंने बाद में करनाल बाईपास तथा अम्बाला शहर के लिए नए बाईपास का भी शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं की लागत लगभग 3700 करोड़ रुपये है। उन्होंने कहा कि दिसम्बर, 2024 तक हरियाणा में दो लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर कार्य होगा तथा इस राज्य के रास्ते अमेरिका के बराबर होंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा केंद्र सरकार से जो भी सहयोग मांगेगा, उनका मंत्रालय उसे पूरा करेगा।

उन्होंने श्री खट्टर द्वारा हरियाणा को रेलवे फाटक मुक्त बनाने के लिए आरओबी और आरयूबी के निर्माण हेतु सेतू भारतम योजना के तहत 300 करोड़ रुपये की रखी गई मांग को मौके पर ही मंजूरी प्रदान की। उन्होंने जींद के विधायक डॉ कृष्ण मिड्ढा द्वारा जींद में नरवाना रोड से रोहतक रोड तक बाईपास और जींद से ईक्कस तक रिंग रोड के निर्माण की मांग को भी मंजूर करने की घोषणा की।

इस अवसर पर श्री खट्टर, उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, सांसद रमेश कौशिक, विधायक मोहन लाल बड़ौली, निर्मल चौधरी, महिपाल ढांडा और अन्य गणमान्य मौजूद रहे। श्री खट्टर ने राज्य को यह तोहफा प्रदान करने के लिये श्री गडकरी का आभार व्यक्त किया।

श्री गडक़री ने गत लगभग साढ़े आठ वर्षों में ईमानदारी से कार्य कर हरियाणा की तस्वीर बदलने के लिए श्री खट्टर की मुक्त कंठ से सराहना की और कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार करने के लिए हरियाणा केंद्र सरकार से जो भी सहयोग मांगेगा, उनका मंत्रालय उसे पूरा करेगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिसम्बर 2024 तक उनका मंत्रालय हरियाण में 100 प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहा है। जिनमें से 2200 किलोमीटर की 47,000 करोड़ रुपये की 51 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं। 830 किलोमीटर की 35,000 करोड़ रुपये की 30 परियोजनाओं पर कार्य प्रगति पर है तथा 756 किलोमीटर की 20,000 करोड़ रुपये की 19 परियोजनाएं जिनमें से 14 की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है। कुछ काम टेंडर प्रक्रिया में है।

श्री गडक़री ने कहा कि आज हमारे देश को आजाद हुए 75 साल पूरे हो गए हैं। यह अमृत महोत्सव काल है। इन 75 सालों में भारतीय जनता पार्टी को जन सेवा का जो अवसर मिला, वह बहुत कम रहा है। श्री मोदी के नेतृत्व के ये 10 साल और अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के चार, साढ़े चार साल। इस प्रकार 15 साल के लगभग भाजपा सरकार रही। वह समय छोडक़र 60 वर्ष तक इस देश में कांग्रेस को राज़ करने का मौका मिला। कांग्रेस ने 60 साल में देश को गुमराह करने का काम किया। उन्होंने ‘गरीबी हटाओ’ का नारा दिया था पर गरीबों की गरीबी दूर नहीं हुई।

उन्होंने कहा कि 60 सालों में जो कांग्रेस नहीं कर सकी, उससे भी दोगुना काम केवल 10 साल में श्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने करके दिखाये, यही हमारी सरकार की विशेषता है। तीस करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल रहा है। पीएम उज्ज्वला योजना में 10 करोड़ गैस कनेक्शन दिए हैं। जनधन योजना में गरीबों के 49 करोड़ बैंक खाते खोले गए। स्वच्छ भारत अभियान में 12 करोड़ शौचालय बनाए गए। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11 करोड़ किसानों को अनुदान दिया जा रहा है। मुद्रा योजना में व्यवसाय करने के लिए 40 करोड़ लोगों को बैंकों से माइक्रो क्रेडिट और मुद्रा लोन की सुविधा दी। इसी प्रकार, प्रधानमंत्री आवास योजना में तीन करोड़ लोगों को घर बनाकर दिये। पीएम सुरक्षा बीमा योजना में 30 करोड़ लोगों को सुरक्षा बीमा स्कीम का फायदा मिला। जीवन ज्योति बीमा योजना में भी 14 करोड़ लोगों को बीमा कवर मिल रहा है। स्मार्ट सिटी मिशन में 12 करोड़ जल कनेक्शन दिए गए।

श्री गडक़री ने कहा कि उनका मानना है कि पिछले नौ वर्षों में केंद्र सरकार के अगर सबसे अच्छे कामों के बारे में बात की जाए तो उसमें एक बात यह होगी कि एक करोड़ लोग, जो रिक्शा चलाते थे, उनको एक बड़ी राहत देते हुए हमने उन्हें ई-रिक्शा दी। आज कोई पीठ पर बोझा नहीं ढोता। ये क्रांति हमारी सरकार लेकर आई है। उन्हें विश्वास है कि श्री मोदी के नेतृत्व में हम आत्मनिर्भर भारत बनाने, सुखी-समृद्ध संपन्न शक्तिशाली हिंदुस्तान बनाने व देश के युवाओं को रोजगार देने में सफल होंगे।