हापा कालेजों में पक्की भर्ती की मांग को लेकर निकालेगी मौन जुलूस

हापा की ओर से राज्यपाल, मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री के नाम व उच्चत्तर शिक्षा विभाग के अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा जाएगा

हापा कालेजों में पक्की भर्ती की मांग को लेकर निकालेगी मौन जुलूस

चंडीगढ़ : हरियाणा एस्पाइरिंग एसिस्टेंट प्रोफेसर एसोसिएशन प्रदेश भर के राजकीय कालेजों में सहायक प्रोफेसर के खाली पड़े पदों पर पक्की भर्ती की मांग को लेकर पंचकूला व चंडीगढ़ में मौन जुलूस निकालेगी।  हापा की ओर से राज्यपाल, मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री के नाम व उच्चत्तर शिक्षा विभाग के अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा जाएगा।
हापा के संस्थापक सदस्य व हरियाणा राजकीय कॉलेज टीचर्स एसोसिएशन के पूर्व प्रादेशिक उपाध्यक्ष प्रोफेसर सुभाष सपड़ा ने बताया कि हरियाणा में सरकार द्वारा वर्ष 2019 में कुल 524 पदों पर कुछ ही विषयों में आखिरी बार सहायक प्रोफेसर प्रोफेसरों की भर्ती की गई थी। आधे से अधिक विषय ऐसी भी हैं जिन पर वर्ष 2016 के बाद से अब तक भर्ती नहीं हुई है। जबकि प्रदेश सरकार ने रेगुलर भर्ती के संबंध में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में एक हलफनामा देकर बताया था कि राज्य के राजकीय कॉलेज में सहायक प्रोफेसर प्रोफेसर के कुल 8137 पद स्वीकृत हैं, जिसमें से कुल 4738 पद रिक्त हैं अर्थात कुल का 60 फीसदी  पोस्ट रिक्त हैं। सरकार पक्की भर्ती के नियमों में संशोधन का हवाला देकर इसे टालते आ रही है।
प्रोफेसर सपड़ा में बताया कि हरियाणा की गठबंधन सरकार प्रदेश के राजकीय कॉलेजों में पक्की भर्ती करने से बचने के लिए नई नीतियों पर कार्य कर रही है, जिसमें वह प्रदेश के समूचे ऐडेड कॉलेजों को पूर्णतया मर्ज (समायोजित) करने की बजाय पहले से ही कॉलेजों में काम कर रहे नियमित स्टाफ को सरकारी कॉलेजों में मर्ज (समायोजित) करने जा रही है, जिसका प्रदेश के हजारों शिक्षित बेरोजगार युवा विरोध कर रहे हैं। उपरोक्त सबके अलावा शेष सहायक प्रोफेसर के खाली पदों को हरियाणा कौशल रोजगार निगम (NKRN) के अंतर्गत भरने की योजना बना रही है।
प्रोफेसर सपड़ा ने बताया कि कई बार मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री व राज्यपाल महोदय के नाम भी रेगुलर भर्ती के लिए ज्ञापन दिया जा चुका है, मगर आज तक उस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है।