भारी बरसात पर हरियाणा सरकार की पूरी नजर, हर आपदा से निपटने के लिए हम तैयार – डिप्टी सीएम

प्रशासन को निगरानी और सभी आवश्यक प्रबंध करने के दिए आदेश

भारी बरसात पर हरियाणा सरकार की  पूरी नजर, हर आपदा से निपटने के लिए हम तैयार – डिप्टी सीएम

चंडीगढ़ - पिछले तीन दिनों से उत्तर भारत में हो रही मूसलाधार बारिश पर हरियाणा सरकार ने पूरी नजर बना रखी है। प्रदेश सरकार द्वारा एहतियात बरतते हुए प्रभावित क्षेत्रों पर निरंतर निगरानी रखी जा रही है और आपदा से निपटने के लिए प्रशासन को सभी आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिए गए है। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह जानकारी चंडीगढ़ में पत्रकारों से रूबरू होते हुए दी। डिप्टी सीएम ने ताजा हालातों के बारे में बताया कि भारी बरसात से अभी प्रदेश में कोई नुकसान की रिपोर्ट नहीं आई है हालांकि कई घरों को क्षति जरूर पहुंचने की सूचना मिली है।

दुष्यंत चौटाला ने प्रदेशवासियों को भरोसा दिलाया कि सरकार बरसात पर निरंतर निगरानी कर रही है और कोई भी आपदा से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग की चेतावनी को सरकार ने गंभीरता से लिया है। साथ ही प्रदेश में जहां-जहां बरसात से रोड ब्लॉक के मामले सामने आए है, उन्हें साथ के साथ सही किया जा रहा है ताकि ट्रैफिक व्यवस्था में कोई रुकावट न आएं।   

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिमाचल में भारी बरसात होने के कारण उत्तर हरियाणा में हालात चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ में भी साल 1994 के बाद पहली बार 500 एमएम से ज्यादा बारिश हुई है। उन्होंने कहा कि इन सभी परिस्थितियों पर हरियाणा सरकार निरंतर मॉनिटरिंग कर रही है। हिमाचल में फंसे हरियाणा के लोगों की मदद के लिए दुष्यंत चौटाला ने कहा वहां के मुख्यमंत्री से हरियाणा के सीएम ने बात की है, वहां हालात सामान्य होने पर प्रदेश के लोगों को वापस सुरक्षित लाया जाएगा

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हथिनी कुंड बैराज का यमुना नदी में तीन लाख क्यूसेक पानी छोड़ने से यमुना का जलस्तर बढ़ा है। उन्होंने कहा कि बैराज में 370.5 के निशान पर पानी पहुंचाना खतरे की घंटी है और इसे देखते हुए सरकार ने यमुना नदी के साथ लगते सोनीपत और पानीपत के कई गांवों में अलर्ट जारी किया है कि वे सुरक्षित स्थान पर रहें। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसी तरह घग्गर नदी का जल स्तर भी काफी ज्यादा है इसलिए सरकार इस पर भी निगरानी कर रही है। 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि अंबाला में टांगरी नदी के जलस्तर बढ़ने से कई जगह कटाव के मामले सामने आए है। इसे देखते हुए सरकार ने वहां एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की तीन टुकड़ियां तैनात की है। साथ ही आर्मी का भी सहयोग निरंतर लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंचकुला जिले में निचले इलाकों में भी सरकार निगरानी कर रही है। वहीं प्रशासन को भी निगरानी के आदेश दे दिए गए है कि किसी प्रकार का कोई जानमाल का नुकसान न पहुंचे, इसके लिए पुख्ता प्रबंध करें। गुरुग्राम के हालातों पर जानकारी देते हुए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि पहले के मुकाबले गुरुग्राम में अब हालात नियंत्रण में है। जहां-जहां पानी भरा था, वहां प्रशासन ने निकाला है।

 डिप्टी सीएम ने ट्वीट कर लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने ट्वीट कर लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की है। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से सन्देश दिया है कि " निवेदन : भारी बारिश के चलते कई स्थानों पर आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। मेरा आप सभी से निवेदन है कि बारिश से प्रभावित इलाकों में सतर्कता बरतने के साथ-साथ आपसी सहयोग और निगरानी बनाये रखें। बुजुर्गों और बच्चों को बारिश में बाहर न जाने दें। किसी भी कठिनाई की स्थिति में प्रशासन से संपर्क करें। जलभराव एवं बाढ़ हेल्पलाइन नंबर 1070, 1077, 112, 0172-2545938 पर संपर्क करें।"