हरियाणा के 135 बड़े गांवों की फिरनी का होगा निर्माण

श्री खट्टर ने पलवल जिले के उटावड़ गांव में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान फिरनी निर्माण को लेकर रखी गई मांग पर यह घोषणा की।

हरियाणा के 135 बड़े गांवों की फिरनी का होगा निर्माण

पलवल - हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुवार को कहा कि राज्य के 10 हजार से अधिक आबादी वाले 135 बड़े गांवों की फिरनियों का नव-निर्माण का कार्य किया जाएगा, जिससे ग्रामीणों सहित राहगीरों को लाभ होगा।

श्री खट्टर ने पलवल जिले के उटावड़ गांव में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान फिरनी निर्माण को लेकर रखी गई मांग पर यह घोषणा की। उन्होंने उटावड़ गांव सहित उससे सटे अन्य गांवों में बिजली की निर्बाध आपूर्ति के लिये उटावड़ में 66 केवी का नया सब स्टेशन बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत 10 दिन में जमीन निगम को मुहैया कराएगी तो तुरंत प्रभाव से सब स्टेशन निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

इस दौरान ढकनपुर पंचायत के गुलेसरा गांव के ग्रामीण ने गुलेसरा गांव तक की सड़क बनाने का अनुरोध किया, इस पर मुख्यमंत्री ने तुरंत घोषणा करते हुए इस सड़क को मंजूरी प्रदान कर दी। उन्होंने गांव में पेयजल आपूर्ति सहित अन्य सेवाओं की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि करीब 20 हजार की आबादी वाले उटावड़ गांव में लगभग 10 हजार लोगों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं और उनमें से अब तक 242 लोगों ने साढ़े छह लाख रुपये का इलाज मुफ्त कराया है। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के तहत गांव में 1300 नए राशन कार्ड बनाये गए हैं। गांव में बिना पर्ची-बिना खर्ची के 20 युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कोई भी गांव सड़क तंत्र से वंचित नहीं रहेगा। उन्होंने बताया कि सरकार ने हाल ही में इस क्षेत्र के लिए 25 करोड़ रुपये की सड़कों के नवीनीकरण के कार्य की मंजूरी दी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र का लाभ ‌केवल परिवार को ही नहीं होता, बल्कि पंचायत को भी होता है। उन्होंने सरपंचों को निर्देश दिए कि गांवों में जिन परिवारों के पीपीपी आईडी नहीं बनी है, उनके तुरंत ये कार्ड बनाए जाएं। उन्होंने गांव में बन रहे अमृत सरोवर का निरीक्षण किया है और कहा कि इसे अगले माह जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।