झाबुआ जिले में झमाझम बारिश, नदी-नालों में पानी बह निकला

झाबुआ की अनास, हथनी, पंदमावती, पंपावती, नौगावां आदि नदियों में बहाव तेज हो गया है। झाबुआ जिले में इस प्रकार की तेज बारिश की आवश्यकता काफी दिनों से महसूस की जा रही थी।

झाबुआ जिले में झमाझम बारिश, नदी-नालों में पानी बह निकला

झाबुआ - मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले में इस वर्ष बारिश देरी से आयी और अभी तक रिमझिम बारिश का दौर ही जिले में चलता रहा, लेकिन पिछले 24 घंटों में जिले में झमाझम बारिश ने दस्तक दी, जिसके बाद जिले भर में नदी नाले बह निकले हैं।

झाबुआ की अनास, हथनी, पंदमावती, पंपावती, नौगावां आदि नदियों में बहाव तेज हो गया है। झाबुआ जिले में इस प्रकार की तेज बारिश की आवश्यकता काफी दिनों से महसूस की जा रही थी। इस बारिश के बाद जिले में लोगों को गर्मी और उमस से भी राहत मिल गयी। वहीं, जिले में लगातार हो रही रिमझिम बारिश से वातावरण खुशनुमा हो गया है। किसानों ने खेतों में बुवाई का काम लगभग पूरा कर लिया है।

भू अभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार पिछले 24 घंटों में झाबुआ में 45.4 मिमी, रामा में 110.2 मिमी, थांदला में 63.2 मिमी, पेटलावद में 87 मिमी, रानापुर में 13 मिमी तथा मेघनगर में 36 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जिले में इस वर्ष आज तक कुल 235.6 मिमी औसत बारिश अर्थात 9 इंच से ऊपर दर्ज की जा चुकी है, जबकि गत वर्ष आज दिनांक तक कुल औसत बारिश 150.8 मिमी ही दर्ज की गई थी।

जिले में मानसून सत्र के दौरान औसत बारिश 773.4 मिमी की आवश्यकता होती है। आने वाले दिनों में अभी आगे भी जिले में बारिश का क्रम जारी रहने का अनुमान मौसम वैज्ञानिकों ने जताया है।