भारतीय वायुसेना अब जम्मू में आयोजित करेगी ‘एयर शो’

अंतिम चरण में तैयारियां, इस भव्य और शानदार कार्यक्रम के दौरान सुखोई-30 लड़ाकू विमान द्वारा भी हवाई करतब दिखाने की उम्मीद है

भारतीय वायुसेना अब जम्मू में आयोजित करेगी ‘एयर शो’

जम्मू : जम्मू में 21 और 22 सितंबर को आयोजित होने वाले भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के पहले एयर शो के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सहित सभी आवश्यक इंतजामों को अंतिम रूप दे दिया गया है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक, जम्मू में वायुसेना स्टेशन पर आयोजित होने वाले एयर शो में वायुसेना की विश्व प्रसिद्ध एयर वॉरियर ड्रिल टीम (एडब्ल्यूडीटी), आकाशगंगा डेयरडेविल स्काईडाइविंग टीम, सूर्य किरण एरोबैटिक टीम (एसकेएटी), एमआई-17 हेलीकॉप्टर और आईएएफ के बैंड शामिल होंगे।

प्रवक्ता ने बताया कि इस भव्य और शानदार कार्यक्रम के दौरान सुखोई-30 लड़ाकू विमान द्वारा भी हवाई करतब दिखाने की उम्मीद है। इस एयर शो का आयोजन जम्मू-कश्मीर के भारतीय संघ में शामिल होने के 76 साल पूरे होने तथा जम्मू के वायुसेना अड्डे की हीरक जयंती के अवसर पर भारतीय वायुसेना और नागरिक प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। अधिकारी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे।

एयर शो के दौरान दर्शकों के लिए लाइव फुटेज की व्यवस्था वाली एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएंगी। जम्मू के संभागीय आयुक्त रमेश कुमार ने शनिवार को एयर शो के सुचारू संचालन के लिए सुरक्षा, पार्किंग सुविधाओं और बैठने की व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा की। अधिकारी ने कहा कि यातायात विभाग को एक व्यापक यातायात प्रबंधन योजना तैयार करने और उपयुक्त पार्किंग क्षेत्रों की पहचान करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि यात्रियों को असुविधा से बचने के लिए विभाग एक परामर्श जारी करेगा। अधिकारियों के अनुसार, पर्यटन विभाग को आयोजन का व्यापक तौर पर प्रचार-प्रसार करने के साथ-साथ निमंत्रण कार्ड छापने और बैठने की व्यवस्था करने का आदेश दिया गया है।