गुरुग्राम में 55 आवास समितियों का निरीक्षण पूरा, 23 का होगा स्ट्रक्चरल ऑडिट

जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार मीणा, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता प्रवीण चौधरी और जिला नियोजन अधिकारी मनीष यादव के साथ आज यहां बैठक कर यह जानकारी दी।

गुरुग्राम में 55 आवास समितियों का निरीक्षण पूरा, 23 का होगा स्ट्रक्चरल ऑडिट

गुरूग्राम - हरियाणा गुरुग्राम जिला प्रशासन ने लोगों की सुरक्षा के दृष्टिगत 55 आवास समितियों का विजुअल निरीक्षण कराया है तथा अब इनमें से 23 निर्माण गुणवत्ता की जांच के लिये स्ट्रक्चरल ऑडिट कराया जाएगा।

जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार मीणा, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता प्रवीण चौधरी और जिला नियोजन अधिकारी मनीष यादव के साथ आज यहां बैठक कर यह जानकारी दी। बैठक में तय किया गया कि विजुअल निरीक्षण के बाद पहले चरण में चिह्नित 23 आवास समितियों का स्ट्रक्चरल ऑडिट कराने की रूपरेखा पर भी चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि चिंटल पैराडिसो सोसायटी में गत् फरवरी में हुए हादसे के बाद जिला प्रशासन का प्रयास है किक रहने के लिए असुरक्षित इमारतों की पहचान कर उनका स्ट्रक्चरल ऑडिट कराया जाए। रिपोर्ट के आधार पर अगर जरूरत पड़ी तो इनकी मरम्मत हो और यदि ऐसा करने लायक न हो तो उसे खाली कराया जाए।

विज़ुअल निरीक्षण के दौरान सम्बंधित इमारतों के रख रखाव, प्लास्टर उतरने, बेसमेंट में लीकेज, सीपेज, नमी और दरारें, बीम, स्लैब और फर्श की नमी, बिल्डिंग की छत पर निर्मित वाटर टैंक और शाफ़्ट की हालत जैसे विभिन्न बिंदुओ को शामिल किया गया। निरीक्षण के दौरान करीब 23 आवास समितियां ऐसी पाई गईं जो उक्त बिंदुओं पर खरी नहीं पाई गईं। ऐसे में जिला प्रशासन ने इन इमारतों की गुणवत्ता जांच के लिए स्ट्रक्चरल ऑडिट कराने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया की इस सम्बंध में जल्द ही सम्बंधित बिल्डर और रेजिडेंट्स वेलफेयर एसासिएशन (आरडब्ल्यूए) की एक संयुक्त बैठक बुलाई जाएगी।

श्री यादव के अनुसार सोमवार 10 जुलाई से शुरू होगा स्ट्रक्चरल ऑडिट का दूसरा चरण शुरू होगा जिसमें 15 आवास समितियों की इमारतों को शामिल किया जाएगा। इस विषय मे सम्बंधित बिल्डरों को जिला प्रशासन की ओर से पत्र लिखा गया है। ऑडिट फर्म की ओर से स्ट्रक्चरल ऑडिट के खर्च का ब्यौरा भी उन्हें भेजा गया है। स्ट्रक्चरल ऑडिट रिपोर्ट आने के बाद इसे सम्बंधित आरडब्ल्यूए के साथ सांझा किया जाएगा।