जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर शहर में अंतर्राष्ट्रीय फेरन दिवस मनाया गया, फैशन शो भी हुआ

लाल चौक पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का एक पूर्ण आकार का कट-आउट चित्र "अंतर्राष्ट्रीय फेरन दिवस

जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर शहर में अंतर्राष्ट्रीय फेरन दिवस मनाया गया, फैशन शो भी हुआ

जम्मू और कश्मीर : लाल चौक पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का एक पूर्ण आकार का कट-आउट चित्र "अंतर्राष्ट्रीय फेरन दिवस" ​​के अवसर पर कश्मीरी पारंपरिक "फेरन" में लपेटे जाने के बाद आगंतुकों के लिए मुख्य आकर्षण बन गया और आगंतुक कटआउट के साथ तस्वीरें खींचते दिखे। कई स्थानीय लोग और पर्यटक अंतर्राष्ट्रीय फेरन दिवस मनाने के लिए ऐतिहासिक लाल चौक पर एकत्र हुए।

यह दिन सर्दियों के 40 दिनों तक चलने वाले सबसे कठोर चरण "चिल्लई कलां" की शुरुआत के साथ मेल खाता है, जिसे स्थानीय भाषा में जाना जाता है।

इस अवसर पर कश्मीर घाटी के व्यस्त राजधानी व्यापार केंद्र में जनता का ध्यान आकर्षित करने के लिए पुरुष, महिलाएं और बच्चे पारंपरिक रंगीन फेरन पहनकर ऐतिहासिक लाल चौक पर घंटा घर या क्लॉक टॉवर के पास एकत्र हुए।

"फेरन", ठंड से निपटने के लिए पहना जाने वाला एक लंबा परिधान है। "फेरन" कश्मीरी संस्कृति की ऐतिहासिक निरंतरता को भी दर्शाता है और लोगों ने डिज़ाइन बदलने के अलावा परिधान में अब तक कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है।

स्थानीय भाषा में "चिल्लई कलां" के नाम से जानी जाने वाली 40 दिनों की सबसे ठंडी सर्दी आज कश्मीर घाटी में ठंड और शुष्कता के साथ शुरू हुई। जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर और घाटी के अन्य हिस्सों में लगातार ठंड पड़ रही है। फरवरी 2024 में सर्दियों के मौसम के अंत में "चिल्लई कलां" के बाद 20-दिवसीय "चिल्लई खुर्द" या छोटी ठंड और 10-दिवसीय "चलिया बच्चा" या बेबी सर्दी होगी।

 

शहर के ऐतिहासिक घंटा घर में, कई स्थानीय लोग और पर्यटक एकत्र हुए और पारंपरिक रंगीन फेरन पहनकर एक फैशन शो का आयोजन किया। इसका उद्देश्य पारंपरिक परिधानों को बढ़ावा देना और उनकी ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना था।

 प्रतिभागियों ने कहा कि श्रीनगर में पेहरान शो का आयोजन 40 दिनों की कठोर सर्दियों की अवधि "चिल्लई कलां" का स्वागत करना और दुनिया भर में पेहरान संस्कृति को बढ़ावा देना था। फेरन जम्मू और कश्मीर की कश्मीर घाटी में पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए पारंपरिक पोशाक है।