जाति आधारित जनगणना पर जेडीयू सांसद ने उठाए सवाल

संजय झा ने कहा- कहीं और से गाइड हो रहे हैं

जाति आधारित जनगणना पर जेडीयू सांसद ने उठाए सवाल

पटना : बिहार में जाति आधारित जनगणना को लेकर राजनीतिक बवाल मचा हुआ है। दरअसल, पिछले दिनों बिहार सरकार ने जातिगत आधारित जनगणना कराई थी। इसके बाद 2 अक्टूबर को उसके रिपोर्ट भी जारी कर दिए हैं। जाति आधारित जनगणना को लेकर कई सवाल उठाए जा रहे हैं। हालांकि, नीतीश कुमार की सरकार अपनी पीठ थपथपा रही है। हालांकि, अब जदयू के भीतर से ही सवाल उठने शुरू हो गए हैं। जदयू सांसद सुनील कुमार पिंटू ने जाति आधारित गणना के आंकड़ों को ही गलत करार दिया। उन्होंने दावा किया कि बिहार में कई जगहों पर तेली साहू समाज के मोहल्ले और टोलों की गिनती ही नहीं की गई। सर्वे की टीम उन इलाकों में पहुंची ही नहीं। 

जदयू सांसद ने बताया कि वे तेली साहू समाज के संयोजक हैं। बिहार के सभी जिलों में अपने समाज के लोगों से बातचीत करेंगे। इसको लेकर उन्होंने एक पटना में बैठक बुला ली है। पिंटू कुमार ने दावा किया कि जाति जनगणना की रिपोर्ट में तेली साहू समाज की तादाद 2.81त्न बताई गई है। यह पूरी तरीके से गलत है। बिहार में तेली साहू समाज के लोग कई गुना ज्यादा है। उन्होंने फिर से गणना करने की मांग कर दी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात करेंगे। हालांकि, यह पहला मौका नहीं है जब जाति आधारित गणना को लेकर सवाल उठे हैं। इससे पहले भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने भी दावा किया था कि कई जगह तो गणना ही नहीं हुई है। उन्होंने यह भी कहा था कि मेरे घर पर ही गणना करने वाली टीम नहीं पहुंची है। 

वही, उनके बयान पर बिहार सरकार के मंत्री और नीतीश कुमार के बेहद करीबी संजय झा ने भी बड़ा बयान दिया है। संजय झा ने कहा कि सुनील कुमार पिंटू कहीं और से गाइड हो रहे हैं इसलिए वह ऐसा बयान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि भी जहां से आए थे, वहीं वापस जाने का मन कर रहा होगा इसलिए इस तरह की बातें कर रहे हैं। वहीं भाजपा ने सुनील कुमार पिंटू का समर्थन किया है। भाजपा प्रवक्ता अरविंद सिंह ने कहा कि हम लोगों ने जाति गणना पर नीतीश का समर्थन इसलिए किया ताकि बदलाव आ सके। लेकिन उन्होंने अपनी चालबाजी से जनता को धोखा देने का काम किया है। आपको बता दें कि सुनील कुमार पिंटू पहले भाजपा में थे। वह भाजपा के टिकट पर तीन बार सीतामढ़ी से विधायक रहे हैं। 2019 में लोकसभा चुनाव में सीतामढ़ी सीट जदयू के खाते में चली गई। इसके बाद सुनील कुमार पिंटू भाजपा छोडक़र जदयू में शामिल हुए।