कटरा ताराकोटे-सांजी छत रोपवे परियोजना के विरोध में बुधवार को बंद रहेगा

कटरा में व्यापारिक समुदाय ने इस फैसले का विरोध करते हुए

कटरा ताराकोटे-सांजी छत रोपवे परियोजना के विरोध में बुधवार को बंद रहेगा

जम्मू :  जम्मू-कश्मीर में रियासी जिले का कटरा शहर प्रस्तावित ताराकोटे-सांजी छत रोपवे परियोजना के विरोध में बुधवार को बंद रहेगा।कटरा नगर समिति के पूर्व अध्यक्ष, शशि गुप्ता ने कहा कि कटरा के लोगों, विशेषकर व्यापारियों ने त्रिकुटा पहाड़ियों के शीर्ष पर स्थित पवित्र मंदिर तक 12 किलोमीटर लंबे ट्रैक के साथ ताराकोटे मार्ग और सांजी छत के बीच प्रस्तावित यात्री रोपवे परियोजना को रद्द करने के लिए कई बार अनुरोध किया।


कटरा में व्यापारिक समुदाय ने इस फैसले का विरोध करते हुए आरोप लगाया कि अगर ताराकोटे मार्ग से सांजी छत तक रोपवे परियोजना शुरू हुई तो स्थानीय व्यापार पूरी तरह से प्रभावित होगा।
अधिकारियों के अनुसार, 2.4 किमी लंबी 250 करोड़ रुपये की रोपवे परियोजना तीन साल में पूरी होगी और इस सुविधा के साथ, तीर्थयात्री पांच से छह घंटे की यात्रा की तुलना में केवल छह मिनट में मंदिर परिसर तक पहुंच सकते हैं।


श्री गुप्ता ने कहा, ''हम ताराकोटे मार्ग से सांझी छत तक रोपवे के पक्ष में नहीं हैं क्योंकि इससे हमारे कारोबार पर असर पड़ेगा।''उन्होंने कहा कि श्राइन बोर्ड के सदस्यों ने व्यापारी समुदाय को विचार-विमर्श करने के लिए सुनिश्चित किया लेकिन कोई बैठक नहीं हुई।