खडगे-राहुल की सभी मतदाताओं से वोट डालने की अपील

खड़गे ने कहा, “आज संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए आख़िरी चरण का मतदान है

खडगे-राहुल की सभी मतदाताओं से वोट डालने की अपील

नयी दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे तथा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को अंतिम चरण का मतदान है और मतदाता बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकल कर लोकतंत्र के इस महा पर्व पर मतदान कर अपना योगदान करें। श्री खड़गे ने कहा, “आज संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए आख़िरी चरण का मतदान है। इंडिया समूह सीना ताने तानाशाही शक्तियों का मुक़ाबला कर रही है। लड़ाई अब अंतिम दौर में है। जनता हर दौर में हमारे साथ मज़बूती से खड़ी रही। छह चरणों के बाद लोग हमें जीतता हुआ देखना चाहते हैं। वो कांग्रेस के गारंटी को पूरा होता देखना चाहते हैं। देश ने इस बार युवा न्याय, नारी न्याय, किसान न्याय, श्रमिक न्याय, हिस्सेदारी न्याय का साथ और समर्थन दिया है।”

उन्होंने कहा, “लोकतंत्र का यह पर्व तभी कामयाब माना जाएगा जब लोकतांत्रिक शक्तियाँ तानाशाही शक्तियों को परास्त कर देंगी। आज जब 8 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर आप ईवीएम का बटन दबाएँगे तो अपने सामने संविधान की प्रस्तावना “हम भारत के लोग…” के बारे में सोचिएगा। हमारे किसानों, नौजवानों, श्रमिकों, महिलाओं, दलितों, आदिवासियों व पिछड़े वर्गों के भविष्य के बारे में सोचिएगा। क्या आप फ़िर पांच साल उनको अन्याय, अत्याचार और असमानता के दल-दल में ढकेलेंगे या उनके लिए एक उज्जवल, बेहतर व न्याय संगत भविष्य का निर्माण करेंगे। फ़ैसला आपको करना है। ध्यान रहे, अगर संविधान है तो हमारे मूलभूत मौलिक अधिकार बने रहेंगे।”

युवा मतदाताओं से इंडिया समूह को वोट देने की अपील करते हुए उन्होंने कहा, “मेरे युवा साथी जो पहली बार वोट डालने वाले हैं, उनके कंधे पर बड़ी ज़िम्मेदारी है।उनका मैं स्वागत करता हूँ। मेरा सबसे निवेदन है कि अधिक से अधिक संख्या में वोट दें। बदलाव को वोट देकर, होगी सुखद शुरुआत, क्योंकि हाथ बदलेगा हालात।” श्री गांधी ने कहा, “आज सातवें और अंतिम चरण का मतदान है और अब तक के रुझानों से स्पष्ट है कि देश में इंडिया समूह की सरकार बनने जा रही है। मुझे गर्व है कि झुलसा देने वाली गर्मी में भी आप सभी लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए वोट देने निकले हैं। आज भी बड़ी संख्या में बाहर निकल कर अहंकार और अत्याचार का प्रतीक बन चुकी इस सरकार पर अपने वोट से ‘अंतिम प्रहार’ ज़रूर कीजिए। चार जून का सूरज देश में एक नया सवेरा लेकर आने जा रहा है।”

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट किया, “प्यारी बहनों, प्यारे भाइयों आज चुनाव का आखिरी चरण है और अब तक यह साफ हो चुका है कि इंडिया समूह की सरकार बनने जा रही है। आपकी अधिक से अधिक भागीदारी इंडिया समूह को और ज्यादा मजबूत बनाएगी। अपने अनुभव के आधार पर, अपने विवेक से, अपने मुद्दों पर भारी से भारी संख्या में मतदान करें। अपने संविधान, अपने लोकतंत्र के लिए मतदान करें और एक ऐसी सरकार बनाएं जो सिर्फ आपके लिए काम करे।