लेक्सी, भारत का पहला चैटीपीटी-संचालित

चैटजीपीटी का भारतीय संस्करण माना जा रहा, आईए चैटबॉट हुआ लांच,

लेक्सी, भारत का पहला चैटीपीटी-संचालित

नई दिल्ली-भारत में लेक्सी नामक चैटजीपीटी-संचालित आईए चैटबॉट लांच हो गया है। चैटजीपीटी-संचालित भारतीय चैटबॉट को फिनटेक कंपनी वेलोसिटी ने लांच किया है। इसे चैटजीपीटी का भारतीय संस्करण माना जा रहा है। वेलोसिटी ने एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से इसके बारें में जानकारी दी है, यह चैटबॉट ईकॉमर्स संस्थापकों को सरल तरीके से व्यावसायिक जानकारी प्रदान करने में सक्षम है।

लेक्सी, भारत का पहला आईए चैटबॉट

लेक्सी भारत का पहला आईए आधारित चैटबॉट है, फिनटेक फर्म वेलोसिटी ने लांच किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वेलोसिटी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में इस नई टेक्नोलॉजी को अपने मौजूदा एनालिटिक्स टूल- वेलोसिटी इनसाइट्स के साथ एकीकृत किया। वेलोसिटी इनसाइट्स कंपनियों को उनके बाजार खर्च और इनकम आदि को कंट्रोल करने में मदद करता है। भारत में वेलोसिटी इनसाइट्स का उपयोग करने वाली ई-कॉमर्स फर्मों को व्हाट्सएप पर एक डेली बिटनेस रिपोर्ट प्राप्त होती है, जिसके कारण वेलोसिटी को उसी व्हाट्सएप इंटरफेस में चैटजीपीटी को एकीकृत करने का मौका मिला है। वेलोसिटी के सीईओ अभिरूप मेधेकर ने कहा कि चैटजीपीटी के लॉन्च के बाद से ही कंपनी की प्रोडक्ट टीम इस बात पर विचार-मंथन कर रही थीं कि इसका कैसे लाभ उठाया जा सकता है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चैटजीपीटी दो महीने के भीतर 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गया है और 590 मिलियन से अधिक बार देखा गया है।

आईए चैटबॉट क्या है?

चैटबॉट एक कंप्यूटर प्रोग्राम है, जो यूजर के सवालों को समझने और उनका जवाब देने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (एनएलपी) का प्रयोग करता है। साथ ही यह मानव वार्तालाप को फॉलो करता है। चैटबॉट विशिष्ट ट्रिगर्स और एल्गोरिदम के आधार पर कार्य करता है।

आईए चैटबॉट के फायदें

आज के समय में आईए चैटबॉट का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है, वैसे आईए चैटबॉट्स काफी समय से मौजूद हैं लेकिन इनमें ‘ह्यूमन टच’ की कमी थी लेकिन टेक लीडरों द्वारा इसे भी पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। आईए चैटबॉट के उपयोग से लागत में भी कमी आती है साथ ही इसकी मदद से बिढऩेस को भी आगे बढ़ाने में मदद मिलती है। आईए चैटबॉट की सहायता से कस्टमर डेटा का उपयोग करके स्मार्ट डिसिशन लेने में मदद मिलती है। इसकी मदद से सक्रिय सहायता प्राप्त करने में भी मदद मिलती है। चैटजीपीटी, आज के समय में एक फेमस आईए चैटबॉट्स है। गूगल ने भी आईए चैटबॉट, बार्ड लांच किया है। आईए चैटजीपीटी को यूजर के लिए नवम्बर 2022 में लांच किया गया था। एक रिपोर्ट के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय भारतीय किसानों को कई सरकारी योजनाओं के बारे में समझने और सीखने में मदद करने के लिए चैटजीपीटी को व्हाट्सएप के साथ एकीकृत करने की योजना बना रहा है।

---------

सुप्रभात न्यूज उपरोक्त समाचार की पुष्टि नहीं करता