नवाज शरीफ चार साल के स्वनिर्वासन के बाद पाकिस्तान लौटे

आपराधिक मामलों में पाकिस्तान के कानून के तहत भगोड़ा अपराधी घोषित श्री शरीफ चिकित्सा कराने के नाम पर देश से बाहर गए थे

नवाज शरीफ चार साल के स्वनिर्वासन के बाद पाकिस्तान लौटे

इस्लामाबाद  : पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ चार साल तक स्वनिर्वासन की जिंदगी काटने के बाद शनिवार दोपहर पाकिस्तान वापस लौटे। आपराधिक मामलों में पाकिस्तान के कानून के तहत भगोड़ा अपराधी घोषित श्री शरीफ चिकित्सा कराने के नाम पर देश से बाहर गए थे और इस दौरान उन्होंने स्वनिर्वासन का अधिकांश समय लंदन में बिताया। श्री शरीफ दुबई से इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर पहुंचे। वहां उनके स्वागत के लिए पूर्व कानून मंत्री सीनेटर आजम तरार और उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के कई और अन्य वरिष्ठ नेता तथा पूर्व प्रधानमंत्री की कानूनी टीम के सदस्य हवाई अड्डे पर पहुंचे थे।

श्री शरीफ के आगमन से पहले श्री तरार ने मीडिया से कहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज के आगमन के बाद वह हवाई अड्डे के एक लाउँज में जाएंगे। उनके आने पर अब उनके साथ राजनीतिक और कानूनी मुद्दों पर सलाह मशवरा किया जाएगा। श्री तरार ने यह भी कहा कि कि अदालत के कर्मचारी भी हवाई अड्डे पर पहुंच गए हैं जहां श्री शरीफ के संबंध में ‘सुरक्षा की गारंटी की कानूनी प्रक्रिया पूरी की जाएगी।’ कानूनी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के लिए एक हलफनामा आयुक्त और पूर्व डिप्टी मेयर जीशान नकवी भी एयरपोर्ट पर मौजूद थे। बताया गया कि कानूनी टीम शरीफ के अंगूठा निशान और और हस्ताक्षर आदि लेने के लिए उनके विमान के अंदर जाएगी। श्री नवाज ने दुबई में पाकिस्तान की उड़ान पकडऩे से पहले कहा, ‘वह वापसी करके खुश हैं।’ श्री शरीफ को अगले साल जनवरी में होने वाले चुनावों से पहले अपनी पार्टी को फिर से मजबूत करने का अभियान शुरू करने से पहले कई कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

पीएमएल-एन के नेता इशाक डार ने कहा कि नवाज शरीफ आज ही शाम पांच बजे एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करने के लिए यहां लाहौर में मीनार-ए-पाकिस्तान पहुंचेंगे। पीएमएल-एन इस समय अपने आधार को मजबूत करने में लगी है। पार्टी अपने समर्थकों से देश भर से लाहौर में मीनार-ए-पाकिस्तान पर इक_ा होने का आग्रह कर रही है ताकि वे अपने नेता नवाज शरीफ का स्वागत कर सकें और श्री शरीफ पार्टी की लोकप्रियता का प्रदर्शन कर सकें। राजनीति पर्यवेक्षकों का कहना है कि नवाज़ लाहौर के बजाय इस्लामाबाद पहुंच रहे हैं। राजधानी में उनका उतरना ज़मानत की कानूनी प्रक्रिया के लिए ज़रूरी था। जो इससे पहले 19 अक्टूबर को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय द्वारा दी गई थी। श्री नवाज ने आज दुबई हवाईअड्डे पर मीडिया से बात करते हुए कहा, मैं आज चार साल बाद पाकिस्तान वापस जा रहा हूं। जब मैं पाकिस्तान छोडक़र विदेश जा रहा था तो मुझे खुशी का कोई एहसास नहीं था लेकिन आज मैं खुश हूं।