नक्सली नेता देवा पर सुकमा में सुरक्षाबलों पर हमले का नेतृत्व करने का संदेह : पुलिस

‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘हिदमा के मौजूद होने के आसार बहुत कम हैं लेकिन देवा संभवत: वहां मौजूद था।

नक्सली नेता देवा पर सुकमा में सुरक्षाबलों पर हमले का नेतृत्व करने का संदेह : पुलिस

छत्तीसगढ़ :  सुकमा जिले में मंगलवार को सुरक्षा कर्मियों पर हमला करने वाले समूह का नेतृत्व संभवत: नक्सली नेता देवा कर रहा था जिसे हाल में नक्सलियों की ‘बटालियन नंबर 1’ का कमांडर बनाया गया था। पुलिस ने यह जानकारी दी।

छत्तीसगढ़ के बीजापुर और सुकमा जिलों की सीमा पर मंगलवार को नक्सलियों के साथ मुठभेड़ के दौरान दो कोबरा कमांडो समेत केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के कम से कम तीन जवान शहीद हो गए और 15 अन्य घायल हो गए थे।

यह पूछे जाने पर कि क्या मंगलवार को हुए हमले के दौरान नक्सली नेता हिदमा मौजूद था, पुलिस महानिरीक्षक (बस्तर रेंज) सुंदरराज पी ने कहा कि ऐसा संभव तो नहीं लगता।

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘हिदमा के मौजूद होने के आसार बहुत कम हैं लेकिन देवा संभवत: वहां मौजूद था।’’ उन्होंने बताया कि देवा को हाल में हिदमा के स्थान पर नक्सलियों की ‘बटालियन नंबर एक’ का कमांडर बनाया गया था।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, तथाकथित ‘पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी’ (पीएलजीए) की बटालियन नंबर 1 ने दक्षिण बस्तर में कई जानलेवा हमलों में भूमिका निभायी है। उन्होंने बताया कि हिदमा और देवा दोनों पुवरती गांव के हैं जो टेकलगुडेम से करीब 6-7 किलोमीटर दूर है जहां मंगलवार को मुठभेड़ हुई थी।