देश के 8 राज्यों में 72 जगह एनआईए की छापेमारी

गैंगस्टर-टेरर फंडिंग केस में कार्रवाई, पाकिस्तान कनेक्शन मिला, कई हथियार बरामद

देश के 8 राज्यों में 72 जगह एनआईए की छापेमारी

नई दिल्ली- नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी यानी एनआईए ने मंगलवार सुबह आठ राज्यों में 70 जगह छापेमारी की है। गैंगस्टर लॉरेंस और उसके करीबियों के ठिकानों पर यह रेड हुई हैं। एनआईए राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात और उत्तर प्रदेश में एक साथ कार्रवाई कर रही है। राजस्थान में रेड के दौरान गैंगस्टर लॉरेंस का पाकिस्तान कनेक्शन भी मिला है। सूत्रों के मुताबिक, जांच एजेंसी यह कार्रवाई लॉरेंस और अलग-अलग राज्यों में फैले उसके सिंडिकेट के टेरर फंडिंग में शामिल होने के सबूत मिलने के बाद कर रही है। सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस में जेल में बंद लॉरेंस और नीरज बवाना ने पूछताछ में हथियार सप्लायर गिरोह और टेरर फंडिंग की बात कबूली थी। खबर यह भी है कि हृढ्ढ्र को रेड के दौरान कई जगह हथियार भी मिले हैं। एनआईए सितंबर 2022 से अब तक पंजाब और हरियाणा में एक्टिव गैंगस्टर्स लॉरेंस, नीरज बवाना, बंबीहा सहित उत्तर भारत में फैले इनके सिंडिकेट से जुड़े लोगों पर एक्शन ले चुकी है। 

जोधपुर, सीकर सहित चार जिलों में रेड

एनआईए ने राजस्थान के कई जिलों में रेड की है। इसमें जोधपुर, सीकर, चूरू, झुंझुनू शामिल हैं। हाल ही में लॉरेंस बिश्नोई से जयपुर पुलिस ने भी पूछताछ की थी। लॉरेंस का पाक कनेक्शन और लॉरेंस के गुर्गों की तरफ से हथियारों की तस्करी इसी को देखते हुए एनआईए की टीम ने राजस्थान सहित कई राज्यों में छापेमारी कर रही है।

लॉरेंस, लखबीर और गोल्डी बरार के गुर्गों पर एक्शन

एनआईए ने कनाडा में बैठकर पंजाब में आतंक फैला रहे लखबीर लंडा के अलावा गैंगस्टर लॉरेंस और गोल्डी बराड़ के करीबियों के ठिकानों पर दबिश दी है। कुछ दिन पहले ही लखबीर लंडा को एनआईए्र ने आतंकी घोषित किया है और लगातार उसके करीबियों पर नजर रखी जा रही थी। उन्हीं के ठिकानों पर एनआईए ने रेड की है।

हरियाणा में पहुंची एनआईए की टीम 

हरियाणा के नारनौल में गैंगस्टर चिकू, गुरुग्राम में कौशल चौधरी के अलावा बहादुरगढ़, सोनीपत, सिरसा में एनआईए की छापामारी चल रही है। सिरसा में गैंगस्टर जग्गा तख्तमल के साथी विनोद गर्ग और बलकौर सिंह के ठिकानों पर टीम ने दबिश दी है। कुछ दिनों पहले कालांवाली में डबल मर्डर मामले में जग्गा के साथ बलकौर भी पकड़ा गया था। सूत्रों के मुताबिक एनआईए को बिश्नोई और बवाना गैंग के लोगों के लिंक पाकिस्तान और आईएसआई से जुड़े मिले हैं। अब तक जितने भी गैंगस्टर को यूएपीएमें अरेस्ट किया गया है, उनसे पूछताछ के आधार पर एजेंसी को तमाम जानकारियां हाथ लगी हैं। गिरफ्तार किए गए गैंगस्टर्स ने बताया कि बिश्नोई और बवाना गैंग को पाकिस्तान से फंडिग की जा रही है, जिसका इस्तेमाल देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए किया जा रहा है।

यूपी पंजाब जेल में बंद अभियुक्त के घर पहुंची टीम

यूपी के कई जिलों में एनआईए की रेड चल रही है। एजेंसी की टीम पीलीभीत और प्रतापगढ़ पहुंची है। पंजाब की जेल में बंद पीलीभीत के रहने वाले एक युवक के घर पर पहुंचकर टीम ने जांच पड़ताल की। इस दौरान पीलीभीत की लोकल पुलिस भी एनआई के साथ मौजूद रही। वहीं, प्रतापगढ़ में लॉरेंस बिश्नोई गैंग के मेंबर की आंशका पर एक युवक के घर पर एनआईए पहुंची। जानकारी के मुताबिक जिले के प्रतापगढ़ के रहने वाले दिलबाग सिंह लंबे समय से अपने परिवार के साथ पंजाब में रहते हैं, बीते दिनों उनके बेटे आजाद सिंह को एक हत्याकांड के मामले में पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर जेल में बंद कर दिया गया था।