निपाह वायरस के पहले टीके का ह्यूमन ट्रायल, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने शुरू

विश्वविद्यालय के महामारी विज्ञान संस्थान के एक प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि

निपाह वायरस के पहले टीके का ह्यूमन ट्रायल, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने शुरू

दिल्ली : ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने केरल, भारत और एशिया के अन्य हिस्सों में फैलने के लिए जिम्मेदार निपाह वायरस के खिलाफ संभावित टीके के लिए मानव परीक्षण शुरू किया है।

कोई मौजूदा टीका न होने के कारण, परीक्षण में एस्ट्राजेनेका और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविड-19 शॉट्स के समान तकनीक का उपयोग किया जाता है। निपाह की पहचान सबसे पहले लगभग 25 साल पहले मलेशिया में हुई थी और इसके बाद बांग्लादेश, भारत और सिंगापुर में इसका प्रकोप हुआ।

विश्वविद्यालय के महामारी विज्ञान संस्थान के एक प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि 52 प्रतिभागियों के साथ, ऑक्सफोर्ड में आयोजित प्रारंभिक चरण का परीक्षण 18 से 55 वर्ष की आयु के व्यक्तियों में सुरक्षा और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का आकलन करेगा। ऑक्सफोर्ड परीक्षण में पहले प्रतिभागियों को पिछले सप्ताह वैक्सीन की खुराक मिली।

यह शॉट उसी तकनीक पर आधारित है जिसका उपयोग एस्ट्राजेनेका (एजेडएन.एल) और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविड-19 शॉट्स में किया गया था।

डॉ. इन-क्यू यून ने कहा कि निपाह में महामारी की संभावना है, इसके फ्रूट बैट उन क्षेत्रों में पाए जाते हैं जहां दो अरब से अधिक लोग रहते हैं। यह परीक्षण इस जानलेवा वायरस से बचाव के लिए उपकरणों का एक सूट बनाने के प्रयासों में एक कदम आगे है। ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ग्रुप इस परीक्षण का नेतृत्व कर रहा है, जो सीईपीआई द्वारा वित्त पोषित है,

एक वैश्विक गठबंधन जो उभरते संक्रामक रोगों के खिलाफ टीकों के विकास का समर्थन करता है। मॉडर्ना ने 2022 में यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के सहयोग से निपाह वायरस वैक्सीन का परीक्षण भी शुरू किया। निपाह प्रभावित देश में आगे परीक्षण होने की उम्मीद है।