ओलम्पिक का सफर तय करने के लिए खिलाडिय़ों को छोटी-छोटी प्रतियोगिताओं में लेना होगा भाग : कंवर

हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल व विधायक सुभाष सुधा ने स्कूल शिक्षा विभाग की राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का किया शुभारंभ, 3 दिवसीय राज्यस्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिता में 22 जिलों से भाग ले रहे है 5 हजार खिलाड़ी, विद्यार्थियों ने प्रस्तुत किए बेहतरीन रंगारंग कार्यक्रम, मार्च पास्ट में नजर आया नन्हें खिलाडिय़ों का जोश

ओलम्पिक का सफर तय करने के लिए खिलाडिय़ों को छोटी-छोटी प्रतियोगिताओं में लेना होगा भाग : कंवर

कुरुक्षेत्र : हरियाणा के स्कूल शिक्षा एवं वन मंत्री कंवर पाल ने कहा कि ओलम्पिक का सफर तय करने के लिए खिलाडिय़ों को ब्लॉक, जिला व राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं में बढ़चढक़र भाग लेने की जरुरत है। इस प्रदेश में खिलाड़ी बड़े जोश और उत्साह के साथ खेल प्रांगणों में अपनी प्रतीभा का जोहर दिखा रहे है। इस धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर स्कूल शिक्षा विभाग की 11 वर्ष से कम आयुवर्ग की राज्यस्तरीय खेल प्रतियोगिता में 5 हजार खिलाडिय़ों ने भाग लेकर एक छोटे ओलम्पिक का स्वरुप दिखाया है। इस छोटे ओलम्पिक से ही खिलाड़ी ओलम्पिक तक पहुंच कर प्रदेश के लिए मैडल जीतने का काम करेंगे।

स्कूल शिक्षा एवं वन मंत्री कंवर पाल सोमवार को द्रोणाचार्य स्टेडियम में हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से आयोजित राज्यस्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिता के उदघाटन सत्र में बोल रहे थे। इससे पहले स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल व विधायक सुभाष सुधा ने विधिवत रुप से 11 वर्ष से कम आयुवर्ग की 6 नवंबर से 8 नवंबर तक चलने वाली राज्यस्तरीय क्रीडा प्रतियोगिता 2023 का शुभारंभ किया। इस उदघाटन सत्र में 22 जिलों के 5 हजार खिलाडिय़ों ने शानदार मार्च पास्ट का प्रदर्शन किया और स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने सलामी ली। इस दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री ने आकाश में रंग-बिरंगे गुब्बारे छोड़े और राज्यस्तरीय खेल प्रतियोगिता का आगाज करने की घोषणा भी की और सभी खिलाडिय़ों को खेल भावना और निष्पक्षता के साथ खेलने की शपथ भी दिलवाई। इस कार्यक्रम में शिक्षा विभाग की तरफ से विद्यार्थियों ने बेहतरीन रंगा-रंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया। स्कूल शिक्षा मंत्री ने स्वयं रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता का शुभारंभ भी करवाया।

उन्होंने प्रदेश भर से आए खिलाडिय़ों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि खिलाडिय़ों के ओलम्पिक का सफर इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से ही शुरु होता है और इस पावन धरा की राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में छोटे ओलम्पिक का नजारा देखने को मिल रहा है। इस प्रतियोगिता में 22 जिलों के 5 हजार खिलाडिय़ों ने भाग लेकर छोटे ओलम्पिक के मायने भी साबित कर दिए है। आज हरियाणा प्रदेश के खिलाड़ी ओलम्पिक, एशियाड जैसी प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन करके दुनिया भर में प्रदेश का नाम रोशन कर रहे है। सभी युवाओं को खेलों की तरफ अग्रसर होना चाहिए। जो युवा खेलों में भाग लेगा, उसका स्वास्थ्य ठीक रहेगा ही तथा वह प्रदेश का खेलों में नाम भी रोशन करेगा। उन्होंने कहा कि खेलों में शिरकत करने से युवा वर्ग खुश भी रहेगा और इससे हेप्पीनेस इंडेक्स का ग्राफ भी बढ़ेगा। शिक्षा विभाग की तरफ से खेलों के अलावा विद्यार्थियों के व्यक्तित्व में निखार लाने और ज्ञानवर्धन करने के उदेश्य से देश में सबसे ज्यादा शैक्षणिक भ्रमण करवाने का काम किया है।

विधायक सुभाष सुधा ने धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में शिक्षा विभाग की यह राज्यस्तरीय खेल प्रतियोगिता शुरू हो रही है और बच्चों का उत्साह देखने वाला है। अभी मार्च पास्ट में प्राथमिक कक्षाओं के यह विद्यार्थी देश के भावी खिलाड़ी नजर आ रहे थे। आज खेलों के क्षेत्र में भारत दुनिया में नई पहचान बना रहा है। अंतरराष्ट्रीय खेलों में कभी मेडल के लिए तरसते वाला देश आज मेडलों का शतक लगा रहा है। हाल ही में चीन में सम्पन्न एशियाई व पैरा एशियाई खेलों में देश के खिलाडिय़ों ने 100 से अधिक पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के युवाओं को खेलों के क्षेत्र में प्रोत्साहन देने के लिए फिट इंडिया, खेलो इंडिया जैसे कार्यक्रम शुरू किए जिनके सुखद परिणाम सबके सामने हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा लागू की गई हरियाणा की खेल नीति सारे देश में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है और दूसरे राज्य भी इसका अनुसरण कर रहे हैं। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक ने मेहमानों का स्वागत करते हुए 6 से 8 नवंबर तक चलने वाली राज्यस्तरीय क्रीडा प्रतियोगिता की विस्तृत जानकारी दी और कहा कि उपायुक्त शांतनु शर्मा के मार्गदर्शन में शिक्षा विभाग की तरफ से खिलाडिय़ों के लिए तमाम पुख्ता प्रबंध किए गए है, किसी भी खिलाड़ी को कोई भी परेशानी नहीं आने दी जाएगी।