जमशेदपुर में शुरू हुई पीएम विश्वकर्मा योजना

इसका उद्घाटन केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरूगन ने किया

जमशेदपुर में शुरू हुई पीएम विश्वकर्मा योजना

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के द्वारका में भारत अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और एक्सपो सेंटर के प्रथम चरण यशोभूमि को राष्ट्र को समर्पित किया और कारीगरों के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की। उन्होंने विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर आज पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए ‘पीएम विश्वकर्मा योजना’, पीएम विश्वकर्मा लोगो, टैगलाइन और पोर्टल भी लॉन्च किया।

इसी क्रम में जमशेदपुर के बिरसा मुंडा सभागार में आज प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का विधिवत् उद्घाटन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरूगन ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर लगे विभिन्न प्रकार के स्टॉल का भी उद्घाटन एवं निरीक्षण किया और शिल्पकारों से भेंट की। साथ ही उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर पौधारोपण भी किया। इस अवसर पर झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो सहित कई गणमान्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

इस मौके पर केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विश्वकर्मा जयंती के दिन हमारे देश के विश्वकर्मा के लिए बड़ा कार्यक्रम ले कर आए हैं। भारत सरकार ने छोटे और पारंपरिक विधाओं में कार्य करने वाले ऐसे 18 प्रकार के कारीगरों और शिल्पकारों को सम्मिलित किया है, जिसे पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ मिलेगा। इनमें कारपेंटर, नाव बनाने वाले, अस्त्र बनाने वाले, कुम्हार, मूर्तिकार, मोची, राजमिस्त्री, बढ़ई, लोहार, सोनार, कुम्हार, शिल्पकार, धोबी, दर्जी आदि शामिल हैं।