महाराष्ट्र का दौरा करेंगे राहुल, कांग्रेस राज्य को लेकर गंभीर

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, 28 दिसंबर को नागपुर में कांग्रेस की एक भव्य सार्वजनिक बैठक की योजना बनाई जा रही है,

महाराष्ट्र का दौरा करेंगे राहुल, कांग्रेस राज्य को लेकर गंभीर

महाराष्ट्र : 2024 के आम चुनाव से पहले पार्टी संगठन को सक्रिय करने की चुनौती का सामना करते हुए, वरिष्ठ कांग्रेस नेता और लोकसभा सांसद राहुल गांधी दिसंबर के अंत में महाराष्ट्र का दौरा करेंगे। योजना को अंतिम रूप देने के लिए कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल शुक्रवार को नागपुर में वरिष्ठ नेताओं की बैठक करेंगे। वेणुगोपाल जी ने पुष्टि की है कि वह शुक्रवार को आ रहे हैं।

वह पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक लेंगे। महाराष्ट्र कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि राहुलजी के दौरे को लेकर योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। उनके दिसंबर के अंत तक नागपुर आने की संभावना है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, 28 दिसंबर को नागपुर में कांग्रेस की एक भव्य सार्वजनिक बैठक की योजना बनाई जा रही है, जहां राज्य भर के पार्टी कार्यकर्ताओं को बुलाया जाएगा और गांधी उन्हें संबोधित करेंगे।

इससे पहले, गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव अभियान के दौरान और बाद में 2022 में अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान महाराष्ट्र का दौरा किया था। सभी क्षेत्रों के पार्टी नेता मांग कर रहे थे कि केंद्रीय नेतृत्व को महाराष्ट्र, खासकर विदर्भ पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जहां पार्टी के लिए चुनावी संभावनाएं अभी भी उज्जवल हैं। महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटें हैं, जो उत्तर प्रदेश के बाद दूसरी सबसे बड़ी संख्या है। हाल ही में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान विधानसभा चुनावों में पार्टी की हार के बाद पार्टी की उम्मीदें महाराष्ट्र पर टिकी हैं।

इसके अलावा, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा हाल ही में बुलाई गई बैठक से इंडिया फ्रंट के कई घटक दलों के पीछे हटने के बावजूद, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिव सेना (यूबीटी) और शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने कांग्रेस के साथ खड़े होने का फैसला किया। इन दोनों पार्टियों के मजबूती से कांग्रेस का समर्थन करने से उसे आगामी आम चुनावों में अपना प्रदर्शन बेहतर होने की उम्मीद है।