जम्मू-कश्मीर में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश होने का अनुमान : मौसम विभाग

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में कई स्थानों पर रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश होने और बिजली गिरने की आशंका जतायी

जम्मू-कश्मीर में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश होने का अनुमान : मौसम विभाग

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में वर्षा जारी है और इस बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान यहाँ रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार गुरूवार को जताये ।

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में कई स्थानों पर रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश होने और बिजली गिरने की आशंका जतायी है। कुछ स्थानों पर 02 जून को ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने के आसार हैं, जबकि 03 जून को देर दोपहर या शाम को जम्मू-कश्मीर के छिटपुट स्थानों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पडऩे के अनुमान जताए गए हैं।

मौसम विभाग ने कहा है कि 10 जून तक भारी बारिश होने के आसार नहीं है। मौसम विभाग ने कहा है कि मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहेगा लेकिन जम्मू-कश्मीर में 4-10 जून के बीच हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पडऩे के आसार हैं। मौसम विभाग ने किसानों को चार जून से सभी कृषि कार्यों को करने की सलाह दी है और कहा है कि बारिश या हिमपात से कुछ स्थानों पर यातायात अस्थायी रूप से बाधित हो सकता है।सभी संबंधितिों को सतर्क रहने और यात्रा पर जाने से पहले यातायात सलाह का पालन करने के लिए भी आगाह किया है।

मौसम वभाग ने कहा है कि बुधवार को श्रीनगर में 10 मिमी , काजीगुंड में 11.4 मिमी, पहलगाम में 11.5 मिमी, कुपवाड़ा में 10.7 मिमी, कोकेरनाग में 10.4 मिमी और गुलमर्ग में 14.6 मिमी बारिश पिछले 24 घंटों के दौरान करीब आठ घंटे तक हुई। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी के लिए सामान्य से 1.1 डिग्री सेल्सियस कम था।

गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 11.0 डिग्री सेल्सियस नीचे 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। काजीगुंड में न्यूनतम तापमान एक दिन पहले के 11.2 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 11.0 दर्ज किया गया और यह गेटवे ऑफ कश्मीर के लिए सामान्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस कम था।

पहलगाम में पिछली रात के 8.8 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 9.4 डिग्री सेल्सियस कम तापमान था और दक्षिण कश्मीर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के लिए यह सामान्य से 1.0 डिग्री सेल्सियस अधिक था। कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान एक दिन पहले के 8.3 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह दक्षिण कश्मीर के पिकनिक स्थल के लिए सामान्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस कम था, जबकि कश्मीर के सीमांत जिले कुपवाड़ा में पिछली रात के 11.2 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 10.7 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया जो सामान्य से 0.3 डिग्री सेल्सियस कम था। मौसम विभाग ने कहा कि गुलमर्ग में एक दिन पहले के 4.0 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 4.6 डिग्री सेल्सियस कम तापमान दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.0 डिग्री सेल्सियस कम था।