गिरदावरी के नाम पर नौटंकी का पर्दाफाश करेंगे राजेवाल

भारतीय किसान यूनियन (राजेवाल) के अध्यक्ष श्री राजेवाल ने यहां जारी बयान में कहा कि सरकार किसानों को बेवकूफ बना रही है।

गिरदावरी के नाम पर नौटंकी का पर्दाफाश करेंगे राजेवाल

चंडीगढ़ - किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने शुक्रवार को पंजाब की भगवंत सिंह मान सरकार पर गिरदावरी के नाम पर नौटंकी करने का आरोप लगाया और किसानों से 11 अप्रैल को मोहाली में गुरुद्वारा अंब साहिब पर जमा होकर सरकार के ‘पाखंड‘ का पर्दाफाश करने का आह्वान किया।

भारतीय किसान यूनियन (राजेवाल) के अध्यक्ष श्री राजेवाल ने यहां जारी बयान में कहा कि सरकार किसानों को बेवकूफ बना रही है। सरकार के पास कुल पटवारियों में से 25 फीसदी ही ड्यूटी पर मौजूद रहते हैं। अलावा इसके गिरदावरी कराते समय पटवारी के साथ कृषि विकास अधिकारी का होना आवश्यक है, लेकिन सरकार के पास कृषि विभाग में इन अधिकारियों की भारी कमी है।

उन्होंने आरोप लगाया कि प्रदेश सरकार अंदरखाने पटवारियों को आदेश दे रही है कि उनके चहेतों के अलावा किसी का भी नुकसान 25 फीसदी से ज्यादा न दिखाया जाए।

श्री राजेवाल ने कहा कि पिछले 50 वर्षों से प्राकृतिक आपदाओं से नष्ट हुई फसलों के मुआवजे के लिए चार स्लैब थे, अर्थात 25 प्रतिशत से अधिक क्षति के लिए छह हजार रुपये, 50 प्रतिशत से अधिक के लिए नौ हजार रुपये और 75 प्रतिशत से अधिक के लिए 12 हजार रुपये प्रतिशत एकड़ मुआवजा दिया गया। सरकार की तरफ से निर्धारित नये स्लैब के अनुसार किसानों को 33 प्रतिशत नुकसान तक कोई मुआवजा नहीं है। उन्होंने कहा कि जब सरकार को गिरदावरी ही जबरन 15 से 25 फीसदी नुकसान तक की करवानी है तो साफ है कि सरकार किसानों को कुछ भी देने को तैयार नहीं है।

श्री राजेवाल ने कहा कि जल्द ही पंजाब के रुके हुए पानी के लिए जून और जुलाई में एक पक्का मोर्चा लगाने का निर्णय लिया जाएगा।