कोलकाता ने बेंगलुरु को 81 रन से हराया

शार्दुल ठाकुर की फिफ्टी ने पलटा गेम, वरुण को 4, सुयश को 3 विकेट

कोलकाता ने बेंगलुरु को 81 रन से हराया

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 81 रन के बड़े अंतर से हरा दिया। ईडन गार्डन्स मैदान पर टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी ्य्यक्र ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 204 रन बनाए। जवाब में क्रष्टक्च 17.4 ओवर में 123 रन ही बना सकी कोलकाता से पहली पारी में शार्दुल ठाकुर ने 29 बॉल पर 68 रन की गेम चेंजिंग पारी खेली। वहीं दूसरी पारी में वरुण चक्रवर्ती ने 4, सुयश शर्मा ने 3 और सुनील नरेन ने 2 विकेट लेकर आरसीबी को खुलकर खेलने ही नहीं दिया।

पहली पारी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 89 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे। तब बैटिंग पर आए शार्दुल ठाकुर ने 29 बॉल पर 68 रन बनाए। उन्होंने रिंकू सिंह के साथ 103 रन की पार्टनरशिप कर टीम को 200 के पार पहुंचाया। 205 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी आरसीबी ने 4 ओवर में 42 रन बना लिए थे। लेकिन यहां से वरुण चक्रवर्ती और सुनील नरेन 17 रन देने में ही 5 बैटर्स को आउट कर दिया। अंत में सुयश शर्मा ने 3 विकेट लेकर आरसीबी को बैकफुट पर धकेल दिया। आरसीबी से कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल सका। 44 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप के अलावा मैच में कोई भी बड़ी साझेदारी नहीं हुई। टीम ने लगातार विकेट गंवाए और दूसरी पारी में कभी वापस ही नहीं आ सके।

पावरप्ले में गंवाए 2 विकेट

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी कोलकाता को रहमानुल्लाह गुरबाज ने तेज शुरुआत दिलाई। लेकिन चौथे ओवर में डेविड विली ने वेंकटेश अय्यर और मनदीप सिंह को बोल्ड कर कोलकाता की कमर तोड़ी। गुरबाज ने पावरप्ले के आखिरी ओवरों में बड़े शॉट्स लगाए और 6 ओवरों में टीम का स्कोर 47 तक पहुंचाया।

मनदीप ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड

्य्यक्र के मनदीप सिंह आईपीएल में 15वीं बार शून्य पर बोल्ड हुए। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाडय़िों की लिस्ट में वह पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। दिनेश कार्तिक और रोहित शर्मा 14-14 बार शून्य पर आउट होने के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं।

गुरबाज ने 38 बॉल में लगाई फिफ्टी

रहमानुल्लाह गुरबाज ने 38 बॉल में अपनी पहली फिफ्टी लगाई। उन्होंने पावरप्ले में बड़े शॉट्स खेले। फिर शुरुआती विकेट गिरने के बाद पारी संभाली और अपना अर्धशतक पूरा किया। वह 44 बॉल में 57 रन बनाकर कैच आउट हुए। बेंगलुरु के कर्ण शर्मा ने 12वें ओवर में रहमानुल्लाह गुरबाज को कैच आउट कराया। वह 57 रन बनाकर पवेलियन लौटे। फिर अगली ही गेंद पर आंद्रे रसेल को भी कैच आउट करा दिया।

रिंकू-शार्दुल में सेंचुरी पार्टनरशिप

89 रन के स्कोर पर कोलकाता ने एक समय 5 विकेट गंवा दिए थे। तब बैटिंग पर आए शार्दुल ठाकुर ने बड़े-बड़े शॉट्स खेले। उन्होंने 20 बॉल में फिफ्टी पूरी करने के बाद रिंकू सिंह के साथ 47 बॉल में 103 रन की पार्टनरशिप की। रिंकू 46 और शार्दुल 68 रन बनाकर कैच आउट हुए। कोलकाता के बाकी बैटर्स में वेंकटेश अय्यर 3, मनदीप सिंह 0, नितीश राणा एक और आंद्रे रसेल 0 रन बनाकर आउट हुए। उमेश यादव (6) और सुनील नरेन (0) नाबाद रहे। बेंगलुरु से कर्ण शर्मा और डेविड विली ने 2-2 विकेट लिए। वहीं मोहम्मद सिराज और हर्षल पटेल को 1-1 सफलता मिली।

आईपीएल-2023 की फास्टेस्ट फिफ्टी

शार्दुल ठाकुर ने 20 बॉल में अपनी फिफ्टी पूरी की। उन्होंने माइकल ब्रेसवेल के ओवर में 2 लगातार छक्के लगाए और 17वें ओवर में अपनी फिफ्टी पूरी कर ली। यह आईपीएल के इस सीजन की जॉइंट फास्टेस्ट फिफ्टी है। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर की बराबरी की। बटलर ने हैदराबाद के खिलाफ 20 बॉल में फिफ्टी पूरी की थी।

नरेन-वरुण ने झटके 5 विकेट

205 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी बेंगलुरु को विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस ने तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने 4 ओवरों में 42 रन जोड़े। तभी पांचवें ओवर में सुनील नरेन ने कोहली को बोल्ड कर दिया। छठे ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने डु प्लेसिस को बोल्ड किया। सातवें ओवर में कोई विकेट नहीं गिरा, फिर 8वें ओवर में वरुण ने ग्लेन मैक्सवेल और हर्षल पटेल को बोल्ड कर दिया। 9वें ओवर में नरेन ने शाहबाज अहमद को कैच आउट करा दिया। इस तरह आरसीबी ने 17 रन के अंदर ही 5 विकेट गंवा दिए।

सुयश ने 3 विकेट लेकर खत्म की पारी

कोलकाता ने वेंकटेश अय्यर को बाहर भेज कर लेग स्पिनर सुयश शर्मा को इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में शामिल किया। पहला ओवर तो कुछ खास नहीं रहा, लेकिन अपने स्पेल के दूसरे ओवर में उन्होंने अनुज रावत और दिनेश कार्तिक को पवेलियन भेज दिया। फिर तीसरे ओवर में कर्ण शर्मा को भी कैच आउट कराया।

आरसीबी से कोई नहीं टिक सका

आरसीबी से विराट कोहली 21, फाफ डु प्लेसिस 23, माइकल ब्रेसवेल 19, ग्लेन मैक्सवेल 5, हर्षल पटेल 0, शाहबाज अहमद 1, दिनेश कार्तिक 9, अनुज रावत 1 और कर्ण शर्मा 1 रन बनाकर आउट हुए। कोलकाता से शार्दुल ठाकुर को भी एक विकेट मिला। बेंगलुरु के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने इंजर्ड रीस टॉप्ले की जगह डेविड विली को टीम में शामिल किया। वहीं कोलकाता ने अनुकुल रॉय की जगह सुयश शर्मा को टीम में जगह दी। वह इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में दूसरी पारी में बॉलिंग करने आए।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11...

कोलकाता नाइट राइडर्स : नितीश राणा (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, मनदीप सिंह, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, शार्दुल ठाकुर, सुनील नरेन, टिम साउदी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती।

इम्पैक्ट प्लेयर : सुयश शर्मा।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, माइकल ब्रेसवेल, ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक, शाहबाज अहमद, हर्षल पटेल, डेविड विली, मोहम्मद सिराज, कर्ण शर्मा और आकाश दीप।

इम्पैक्ट प्लेयर : अनुज रावत।