सात दिवसीय एनएसएस शिविर कैंप का हुआ समापन

सभी वॉलिंटियर्स ने अपने अपने ग्रुप द्वारा किए गए कार्य का संक्षेप एक दूसरे से सांझा किया। साथ ही सभी वॉलिंटियर्स ने सांस्कृतिक गतिविधियों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

सात दिवसीय एनएसएस शिविर कैंप का हुआ समापन

यमुनानगर- सेठ जय प्रकाश पॉलिटेक्निक दामला में सात दिवसीय एनएसएस शिविर के सातवें और अंतिम दिन प्राचार्य श्री अनिल बुद्धिराजा एवं एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर श्री राजेश गर्ग की अध्यक्षता में कैंप का समापन हुआ। सभी वॉलिंटियर्स ने अपने अपने ग्रुप द्वारा किए गए कार्य का संक्षेप एक दूसरे से सांझा किया। साथ ही सभी वॉलिंटियर्स ने सांस्कृतिक गतिविधियों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। सभी ने अपना अनुभव सांझा किया और बताया कि किस प्रकार उन्होंने अपने व्यक्तित्व में विकास अनुभव किया है। कैंप के दौरान हार्टफूलनेस इंस्टीट्यूट एनजीओ से हार्टफूलनेस ट्रेनर्स, श्री सुधीर चड्ढा जी एवं डॉ गौरव सैनी द्वारा सहज योग पर तीन सफल सत्रों का आयोजन किया।

इन सत्रों द्वारा युवा पीढ़ी को ध्यान करने का सही तरीका बताया गया। इसके बाद कॉलेज में फर्स्ट एड की ट्रेनिंग का भी आयोजन किया गया, जिसमें रेड क्रॉस सोसाइटी, यमुनानगर से श्री शशि भूषण को आमंत्रित किया गया। इसमें उन्होंने फर्स्ट एड के बारे में अवगत करवाया। सभी वॉलिंटियर्स गावों में विभिन्न विषयों को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए गए एवं रैली भी निकाली। कैंप में लगभग 100 वॉलिंटियर्स ने हिस्सा लिया। इसके अलावा कॉलेज में सांस्कृतिक गतिविधियों द्वारा वॉलिंटियर्स का आत्मविश्वास बढ़ाने का आयोजन भी किया गया। डॉ अशोक कुमार वर्मा, उप निरीक्षक, प्रभारी जागरूकता अभियान एवं पुनर्वास, एनसीबी हरियाणा को भी आमंत्रित किया गया। उन्होंने बताया कि उनका मुख्य उद्देश्य हरियाणा को नशा मुक्त बनाना है, जिसके लिए वह देश के युवाओं के तौर पर एनएसएस टीम का सहयोग चाहते हैं। सभी वॉलिंटियर्स अशोक स्तंभ, टोपरा कला के आसपास के इलाकों में साफ सफाई करने के लिए गए। वहां उन्होंने अशोक स्तंभ के इतिहास के बारे में जाना। अंत में सभी वॉलिंटियर्स ने एनएसएस अधिकारी डॉ राजेश गर्ग एवं प्राचार्य श्री अनिल बुद्धिराजा का इस शिविर का आयोजन करने के लिए धन्यवाद किया।