भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें 106 बार हुई है आमने सामने

जानें किसका पलड़ा रहा भारी, इस चैंपियनशिप मुकाबले को लेकर टीम कर रही जमकर प्रैक्टिस

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें 106 बार हुई है आमने सामने

नई दिल्ली : आईसीसी ट्रॉफी यानी वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत आज यानी सात जून से लंदन के ओवल में होने जा रही है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप मुकाबले को जीतने के लिए दोनों ही टीमें तैयार है। इस टूर्नामेंट से पहले इस वर्ष भारत और ऑस्ट्रेलिया ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेली थी जिसमें भारतीय टीम ने जीत हासिल की थी। इस चैंपियनशिप फाइनल को लेकर भारतीय टीम जमकर प्रैक्टिस की है। अब दोनों टीमें खिताब के लिए आमने सामने उतरेंगी।

आंकड़ों पर गौर करें तो दोनों टीमों बीच कुल 106 मुकाबले खेले गए है। इन मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया की टीम का पलड़ा भारी रहा है। कंगारू टीम में कुल 106 मुकाबलों में से 44 में जीत हासिल की है। वहीं भारतीय टीम काफी पीछे है। भारत ने 32 मुकाबले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीते है। वहीं दोनों टीमों के बीच कुल 29 टेस्ट मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए है। एक मैच टाई भी हुआ है। दोनों के बीच पहला टेस्ट मुकाबला वर्ष 1947 में खेला गया था। बता दें कि इससे पहले दोनों टीमों के बीच इस वर्ष की शुरुआत में यानी फरवरी मार्च में चार टेस्ट मुकाबलों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेली गई थी। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने 2-1 से जीत हासिल की थी। बता दें कि इस सीरीज को भारत में खेला गया था जहां टीम ने जीत दर्ज की थी।

भारतीय टीम बुधवार को ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में आईसीसी खिताब के सूखे को खत्म करने के इरादे से उतरेगी। भारतीय टीम उन टीमों में शामिल है जो डब्ल्यूटीसी के पिछले दो चक्र में निरंतर प्रदर्शन करने वाली टीम रही है। गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम पिछले 10 साल में सफेद गेंद के लगभग सभी बड़े टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में जगह बनाने में सफल रहा लेकिन इसके बावजूद खिताब नहीं जीत पाई है। भारत का अंतिम खिताब वर्ष 2013 में आया था, जब भारतीय टीम ने इंग्लैंड में चैंपियन्स ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। भारत इसके बाद तीन बार फाइनल मुकाबले में जगह बना चुका है मगर हर बार उसे हार का सामना करना पड़ा है। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में चार बार सेमीफाइनल में पहुंचकर भी बाहर हुआ है।