निकाय चुनाव के दूसरे चरण की तैयारी में जुटा चुनाव आयोग

दूसरे चरण में 11 मई को 38 जिलों में मतदान होगा।

निकाय चुनाव के दूसरे चरण की तैयारी में जुटा चुनाव आयोग

लखनऊ - स्थानीय निकाय चुनाव का पहला चरण समाप्त होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग दूसरे और अंतिम चरण की तैयारी में जुट गया है। दूसरे चरण में 11 मई को 38 जिलों में मतदान होगा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने प्रदेश के 38 जिलों में नगरीय निकाय चुनाव को स्वतन्त्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिये प्रेक्षकों की तैनाती करते हुए निर्देश दिए हैं कि वे अपने सम्बन्धित जिले में प्रत्येक दशा में छह मई की शाम तक अवश्य पहुँच जायें और अपनी आमद की जानकारी आयोग को दे।

श्री कुमार ने प्रेक्षक पद पर तैनात वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने तैनाती जिला मुख्यालय पर पहुँचकर मतदान की समुचित तैयारियों के बारे में सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक कर आवश्यक जानकारियाँ आयोग को यथाशीघ्र उपलब्ध करायेंगे। तैनात प्रेक्षकों को निर्वाचन क्षेत्रों में भ्रमण कर मतदान सम्बन्धी समस्त तैयारियों का सूक्ष्म निरीक्षण अवश्य करना होगा ताकि स्वतत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से मतदान हेतु सभी व्यवस्थायें समय से अवश्य पूर्ण हो जाएं।

उन्होंने कहा कि दूसरे चरण के 11 मई को होने वाले मतदान के दिन भी निर्वाचन क्षेत्रों में व्यापक भ्रमण कर मतदान को शान्तिपूर्ण, स्वतन्त्र एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिये पर्यवेक्षण का कार्य सुनिश्चित करेंगे। यदि कोई गम्भीर समस्या परिलक्षित होती है तो उसे आयोग के संज्ञान में तत्काल लाना अनिवार्य होगा। आयोग को समय से सूचना न देने पर तैनात प्रेक्षकों की जिम्मेदारी नियत की जायेगी।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने प्रेक्षकों को निर्देश दिए कि मतदान समाप्त होने के उपरान्त समस्त निर्वाचन सामग्री स्ट्रांग रूम में रखे जाने के बाद आयोग को अवगत कराकर ही तैनाती जिले के मुख्यालय को छोड़ेंगे। यदि सम्बन्धित जिलों में तैनात प्रेक्षकों द्वारा निर्देशानुसार वाँछित जानकारी समय से नहीं उपलब्ध करायी जाती है तो विवश होकर नियमानुसार कार्यवाही करायी जायेगी। यदि किसी जिले में कहीं भी पुनर्मतदान का निर्णय लिया जाता है तो पुनर्मतदान के पश्चात् मतपेटिकायें स्ट्रांग रूम में रखे जाने के बाद ही आयोग को सूचित कर तैनाती जिले के मुख्यालय को छोड़ेंगे।