पहली बार होगा ऐसा, अब हिंदू महिला करेगी पाकिस्तान पर हुकूमत? जानिए कौन है ये

प्रकाश को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के टिकट पर चुनाव लड़ने की उम्मीद है।

पहली बार होगा ऐसा, अब हिंदू महिला करेगी पाकिस्तान पर हुकूमत? जानिए कौन है ये

पाकिस्तान : पहली बार पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा के बुनेर जिले में हिंदू समुदाय की सदस्य डॉ. सवीरा प्रकाश ने देश में आगामी आम चुनावों में एक सामान्य सीट के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। प्रकाश को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के टिकट पर चुनाव लड़ने की उम्मीद है।

उनके पिता ओम प्रकाश एक रिटायर डॉक्टर हैं और पिछले 35 वर्षों से पार्टी के सक्रिय सदस्य रह चुके हैं। कौमी वतन पार्टी से जुड़े एक स्थानीय राजनेता सलीम खान ने कहा कि प्रकाश बुनेर से आगामी आम सीट चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने वाली पहली महिला थीं। 2022 में एबटाबाद इंटरनेशनल मेडिकल कॉलेज से स्नातक प्रकाश बुनेर में पीपीपी महिला विंग में महासचिव के पद पर हैं।

प्रकाश ने डॉन को बताया कि वह क्षेत्र के गरीबों के लिए काम करने में अपने पिता के नक्शेकदम पर चलना चाहती थी। उन्होंने कहा कि उन्होंने 23 दिसंबर को अपना नामांकन पत्र जमा किया था। उन्होंने क्षेत्र में महिलाओं की भलाई के लिए काम करने,

सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने और उनके अधिकारों की वकालत करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उनके अनुसार, महिलाओं को लगातार उत्पीड़ित और विकास के क्षेत्र में नजरअंदाज किया गया है। उम्मीदवारी के लिए अपनी पार्टी के समर्थन के संबंध में उन्होंने इसे प्राप्त करने के बारे में आशावाद व्यक्त किया।

अपनी चिकित्सा पृष्ठभूमि का हवाला देते हुए उन्होंने जोर देकर कहा कि मानवता की सेवा करने की उनकी प्रवृत्ति अंतर्निहित थी, जो एक डॉक्टर के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान सरकारी अस्पतालों में कुप्रबंधन और असहायता के प्रत्यक्ष अनुभवों से बनी थी।

बुनेर के एक सोशल मीडिया प्रभावशाली व्यक्ति इमरान नोशाद खान ने उम्मीदवार की राजनीतिक संबद्धता की परवाह किए बिना, उसके लिए अपना पूरा समर्थन व्यक्त किया।