राज्यपाल के अभिभाषण दौरान हंगामा

उत्तराखंड में बजट सत्र का हुआ आगाज, कांग्रेस विधायकों का विरोध-प्रदर्शन

राज्यपाल के अभिभाषण दौरान हंगामा

देहरादून- उत्तराखंड में सोमवार को बजट सत्र का आगाज हुआ। इस दौरान सत्र के पहले ही दिन जमकर हंगामा देखने को मिला। राज्यपाल के अभिभाषण के बीच कांग्रेस विधायकों ने जमकर हो-हल्ला किया। कांग्रेस सदस्यों ने जहां सदन के बाहर हंगामा किया. वहीं, सदन के अंदर भी वे मुखर नजर आए। सोमवार को राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह विधानसभा पहुंचे और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। राज्य में सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं में धांधली, महंगाई और अंकिता हत्याकांड को लेकर कांग्रेस के विधायकों ने विधानसभा भवन के मुख्य गेट के सामने प्रदर्शन किया।

सोमवार को सदन की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण के साथ हुई। इस दौरान गवर्नर ने कहा कि जीएसटी के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 में कुल 5973 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ, जो पिछले वर्ष से 34 फीसदी अधिक है। इसके अलावा, राज्य में महिलाओं के लिए क्षैतिज आरक्षण लागू किया गया। स्थानीय फसलों को विशिष्ट पहचान दिलाने हेतु ज्योग्राफिकल इंडिकेशन टैग प्रदान किया जा रहे हैं। मुनस्यारी की राजमा को जीआई टैग प्रदान किया जा चुका है और 11 अन्य फसलों के लिए भी कार्यवाही जा रही है। वहीं, जल जीवन मिशन के अंतर्गत 10, 93, 281 ग्रामीण परिवारों को पेयजल कनेक्शन दिए जा चुके हैं। मानस खंड मंदिर माला मिशन योजना के तहत 48 प्रमुख ऐतिहासिकों पौराणिक मंदिरों को चिन्हित किया गया है। फर्स्ट फेज में 16 मंदिरों में अवस्थापना सुविधाएं डेवलप की जा रही हैं। दूरस्थ क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच बढ़ाने के लिए टेलीमेडिसिन के माध्यम से चार राजकीय मेडिकल कॉलेज को 400 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से जोड़ा जा रहा है। साहसिक खेल एवं गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए इस वर्ष धारचूला में पर्वतारोहण दीवार तथा मुनस्यारी में एनआईएम की तर्ज पर पंडित नैन सिंह सर्वेयर माउंटेनेरिंग की स्थापना की गई है।

राज्यपाल ने सदन में कहा कि रानीखेत स्थित चौबटिया उधान को आयुष हब के रूप में विकसित किया जाएगा। विद्यालय शिक्षा विभाग ने कक्षा 8 से 8 तक के 7लाख 42 हजार छात्रों को निशुल्क पुस्तकें दी हैं और इसके अलावा, 1 से 8 तक के राजकीय विद्यालयों में पढ़ रहे 7 लाख से अधिक एससी, एसटी एवं बीपीएल स्टूडेंट को निशुल्क ड्रेस दी गई। वर्तमान में राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 9 से 12 तक के 32 छात्राओं को निशुल्क किताबें प्रदान की गईं। वित्तीय वर्ष 2023 -24 से राजकीय माध्यमिक विद्यालय के साथ-साथ असाशकीय विद्यालयों में अध्यनरत कक्षा 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स को भी निशुल्क किताबें दी जाएंगी। वहीं, बद्रीनाथ धाम को एक स्मार्ट स्पिरिचुअल हिल टाउन के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए मास्टर प्लान के अंतर्गत अवस्थापना विकास की 15 परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है।

कांग्रेस के चार विधायक नहीं पहुंचे

सत्र के पहले दिन जहां सरकार के सभी मंत्री सदन में मौजूद रहे। वहीं, कांग्रेस के 19 में से चार विधायक सदन में नहीं पहुंचे। इस दौरान जब राज्यपाल अभिभाषण पड़ रहे थे तो राज्यपाल ने वेल में हंगामा कर रहे विपक्ष से हाथ जोडक़र निवेदन किया। राज्यपाल के निवेदन पर विपक्ष ने कुछ देर के लिए नारेबाजी बंद की। लेकिन वह हंगामा करते हुए वेल तक पहुंच गए थे।