आतंकवादियों को कथित समर्थन देने के आरोप में केन्या में अमेरिकी नागरिक गिरफ्तार

अमेरिकी न्याय विभाग ने एक बयान में यह जानकारी दी।

आतंकवादियों को कथित समर्थन देने के आरोप में केन्या में अमेरिकी नागरिक गिरफ्तार

वाशिंगटन : कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने केन्या में एक अमेरिकी नागरिक को गिरफ्तार किया और उसे अल-शबाब आतंकवादी समूह को सहयोग प्रदान करने के कथित प्रयास के लिए आपराधिक आरोपों का सामना करने हेतु अमेरिका लाया गया है।

अमेरिकी न्याय विभाग ने एक बयान में यह जानकारी दी। विभाग की ओर से शुक्रवार को बयान में कहा गया कि पुलिस ने 14 दिसंबर को केन्या के नैरोबी में 23 वर्षीय कर्रेम नस्र को गिरफ्तार किया और 28 दिसंबर को उसे अमेरिका लाया गया।

बयान में कहा गया, "नस्र ने अल-शबाब में शामिल होने और सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए विशिष्ट कदम उठाए, जिसमें केन्या की यात्रा के लिए उड़ान और आवास आरक्षण करना शामिल था, जहां उसने समूह में शामिल होने और प्रशिक्षण के लिए सोमालिया की यात्रा के लिए अल-शबाब के सदस्यों से मिलने की योजना बनाई थी।"

बयान में कहा गया है कि नस्र ने एफबीआई गोपनीय स्रोत के साथ संचार में अल-शबाब में शामिल होने की अपनी इच्छा और योजना बार-बार व्यक्त की। बयान में कहा गया है कि नस्र ने आतंकवादी समूह में शामिल होने के लिए सोमालिया में प्रवेश करने के प्रयास में 14 दिसंबर को मिस्र से केन्या के लिए उड़ान बुक की थी।

बयान में कहा गया है कि अभियोजक नस्र पर एक नामित विदेशी आतंकवादी संगठन को सामग्री सहायता प्रदान करने का प्रयास करने का आरोप लगा रहे हैं, जिसके लिए उसे 20 साल तक की जेल का सामना करना पड़ सकता है।